January 28, 2023 1:53 am
featured देश

भारत में नोवेल कोरोना वायरस का दूसरा सकारात्मक मामला केरल में, मरीज पहले भी चीन की यात्रा कर चुका है

असम 1 भारत में नोवेल कोरोना वायरस का दूसरा सकारात्मक मामला केरल में, मरीज पहले भी चीन की यात्रा कर चुका है

असम। भारत में नोवेल कोरोनावायरस का दूसरा सकारात्मक मामला केरल में सामने आया है। मरीज पहले भी चीन की यात्रा कर चुका है और हाल ही में वहां से लौटा है। मरीज को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उसकी हालत स्थिर है और उसकी करीबी से निगरानी की जा रही है। बता दें कि पहला सकारात्मक मामला भी केरल में ही सामने आया था।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा, ‘मरीज अस्पताल में भर्ती है और उसका अलपुज्जा मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। हमें अभी तक पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से रिपोर्ट नहीं मिली हैं। ऐसी संभावनाएं हैं कि यह सकारात्मक हो सकता है लेकिन हम रिपोर्ट मिलने के बाद ही इसकी पुष्टि कर पाएंगे।’

इससे पहले 30 जनवरी को पहला मामला केरल के त्रिशूर में सामने आया था। पीड़ित छात्रा पिछले हफ्ते वुहान विश्वविद्यालय से लौटी थी। उसके लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने एक मेडिकल बोर्ड बनाया है जो उसके मामले की समीक्षा कर रहा है। यह जानकारी राज्य की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने शुक्रवार को दी। स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने त्रिशूर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा महिला के कोरोनावायरस की चपेट में होने की पुष्टि के बाद मंत्री त्रिशूर पहुंची। शैलजा ने कहा था, ‘छात्रा की हालत अब स्थिर है। इलाज का प्रभाव उसकी सेहत पर दिख रहा है। हमने एक मेडिकल बोर्ड का गठन किया है और हर शाम को बुलेटिन जारी किया जाएगा।

चीन के वुहान शहर से भारतीय यात्रियों के दूसरे जत्थे को लेकर एयर इंडिया की विशेष उड़ान आज वुहान (चीन) से तड़के 3.10 बजे रवाना हुई थी जो 9.45 बजे दिल्ली पहुंच गया है। इस फ्लाइट में 323 भारतीयों के अलावा मालदीव के भी सात नागरिक शामिल हैं।

चीन में कोरोनावायरस के कारण हुई मौतों की संख्या 304 हो गई है, जबकि चीन की सरकार के हवाले से जानकारी दी गई है कि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 14 हजार तक पहुंच गई है। यहां रहने वाले दूसरे देश के नागरिक शहर छोड़कर अपने देश लौटना चाह रहे हैं। इसी बीच भारत ने भी अपने नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें एयरलिफ्ट करने का फैसला लिया।

Related posts

नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार कल्पेश याग्निक ,दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

rituraj

105 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है कांग्रेसः सूत्र

kumari ashu

आईसीएआई ने सर्कुलर जारी कर नोटबंदी के खिलाफ ना बोलने की दी सलाह

Rahul srivastava