featured यूपी

डीएल बनवाने के लिए नियम हुए सख्त, घटेगी स्थाई लाइसेंस की संख्या

डीएल बनवाने कि लिए नियम हुए सख्त, घटेगी स्थाई लाइसेंस की संख्या

लखनऊ: डीएल बनवाने के लिए लंबी लंबी लाइन अब नहीं लगेगी, नए नियम सुविधा और व्यवस्था को दुरुस्त करने वाले होंगे। इसके साथ ही अब टेस्ट देने की प्रक्रिया को और सख्ती से लागू किया जायेगा।

यह भी पढ़ें: आईआरसीटीसी की वेबसाइट में बड़ा बदलाव, अब 24 घंटे में होगा रिफंड

टेस्ट नहीं तो लाइसेंस नहीं

दलालों की मदद से डीएल बनवाने वाले अब सावधान हो जाए, नये नियम इस गड़बड़ी से मुक्त होंगे। बिना टेस्ट दिए अब लाइसेंस नहीं जारी किया जायेगा। आरटीओ पर इस मामले में लगातार सवाल उठ रहे थे, इसी को ध्यान में रखते हुए नया प्राविधान लाया जा रहा है।

घटेगी स्थाई डीएल की संख्या

एक दिन में जारी किए जाने वाले नए लाइसेंस की संख्या अब आधी कर दी जायोगी। जहां पहले एक दिने में 276 लाइसेंस बनते थे, वहीं अब सिर्फ 180 डीएल ही जारी किए जायेंगे। ऐसा करके प्रक्रिया को और साफ सुथरा बनाने का प्लान है।

डीएल बनवाने कि लिए नियम हुए सख्त, घटेगी स्थाई लाइसेंस की संख्या

इसके साथ ही लंबी लंबी लाइन में भी अब नहीं लगना होगा, सारी प्रक्रिया थोड़ी धीमी करके गड़बड़ी से निपटने की योजना है। इसके साथ ही दलालों की कार्यशैली पर भी लगाम लगाने का उद्देश्य है।

लखनऊ के दोनों आरटीओ में घटेगी संख्या

शहर में परिवहन विभाग के दो सेंटर लाइसेंस जारी करते हैं। एक ट्रांसपोर्ट नगर में है, वहीं दूसरा आरटीओ ऑफिस देवा रोड पर है। ट्रांसपोर्ट नगर में पहले एक दिन में 276 लाइसेंस जारी किए जाते थे, लेकिन अब सिर्फ 180 लोगों को ही एक दिन में फायदा मिलेगा।

देवा रोड के ऑफिस में एक दिन में 120 लाइसेंस जारी किए जा रहे थे, अब सिर्फ 36 डीएल ही जारी किए जायेंगे। इसके बाद अब अपने टाइम स्लॉट के लिए आवेदकों को ज्यादा इंतजार करना होगा। कम आवेदकों के चलते भीड़ से भी छुटकारा मिलेगा।

Related posts

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सीएम की अहम बैठक

Aditya Mishra

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़,15 नक्सली ढेर

rituraj

UN मानवाधिकार प्रमुख ने समलैंगिक संबंधों पर भारतीय न्यायालय के फैसले की प्रशंसा की

mahesh yadav