featured देश यूपी

 उत्तर प्रदेश में शुरू की गई स्कूल खोलने की प्रक्रिया, 1 से 5वीं तक के स्कूल खोले गए

SCHOOL  उत्तर प्रदेश में शुरू की गई स्कूल खोलने की प्रक्रिया, 1 से 5वीं तक के स्कूल खोले गए

उत्तर प्रदेश में आज से 1 से 5वीं तक के स्कूल खुलने की शुरूआत हुई। लेकिन अभाी भा अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं है। स्कूल में कोरोना काल के बाद पहला दिन होने के कारण स्कूल में बच्चों की संख्या बेहद ही कम दिखाई दी। स्कूल प्रशासन की मानें तो बच्चों के पेरेंट्स कोरोना के डर से बच्चों को अभी स्कूल भेजना नहीं चाहते। उन्होंने स्कूल प्रशासन से लेटर भेजकर अपने बच्चों की पहले की तरह ऑनलाइन पढ़ाई कराने की बात कही है,

वही स्कूल प्रशासन का कहना हैं कि बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार की जो भी गाइडलाइन है उसको पूरी तरह से फॉलो कर रहे हैं, कक्षा 1 से लेकर 5 तक के स्कूल खुलने के बाद स्कूल प्रशासन पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है। अगर हम पेरेंट्स की बात करें तो वह बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं। उनका मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर आ रही है । इसके चलते कहीं ना कहीं सरकार ने छोटे बच्चों का स्कूल खोलने में जल्दबाजी कर दी है। स्कूल प्रशासन से उन्होंने मांग की है कि बच्चों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जाए।

22  उत्तर प्रदेश में शुरू की गई स्कूल खोलने की प्रक्रिया, 1 से 5वीं तक के स्कूल खोले गए

अब स्कूल प्रशासन भी उनकी मांग को लेकर बच्चों को 2 चरणों में पढाएगा। पहले चरण में जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं वह घर से ऑनलाइन पढ सकेंगे। उसके बाद दूसरे चरण में जो बच्चे ऑफलाइन स्कूल आकर पढ़ाई कर सकेंगे उनको पढ़ाया जाएगा। ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं और वह ऑनलाइन ही पढ़ाई की मांग कर रहे हैं, स्कूल प्रशासन ने भी उनकी मांगों को माना है और दोनों तरीके से बच्चों को पढ़ाने की तैयारियों में जुट गया है।

कोविड महामारी के असर कम होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगातार स्कूलों को खोला जा रहा है । ताकि बच्चों की पढ़ाई शुरू हो सके। इस दौरान कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं का संचालन भी शुरू हो गया। स्कूलों में साफ-सफाई और कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए विद्यालयों में पढ़ाई शुरू हुई । इस दौरान बच्चों में भी उत्साह देखा गया। जनपद में कक्षा एक से कक्षा 5 तक का पठन-पाठन शुरू हुआ । हालांकि पहले दिन बच्चों की उपस्थिति थोड़ी कम दिखी ।

बता दें कि कोविड महामारी के कारण 2020 में विद्यालय लगातार बंद रहे। हालांकि मार्च 2021 में विद्यालय खुले लेकिन अप्रैल 2021 में कोविड की दूसरी लहर के आने के बाद विद्यालयो को बंद कर दिया गया उत्तर प्रदेश में अब कोरोना महामारी का असर काफी कम हो गया है। इसको देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी विद्यालयों में एक-एक कर पठन-पाठन का कार्य शुरू करने का आदेश दिया गया था।

Related posts

कृषि कानून के विरोध में कल होगा ‘भारत बंद’, केन्द्र ने राज्यों को दिए सुरक्षा और शांति बनाए रखने के निर्देश

Trinath Mishra

हाई कोर्ट ने खारिज की अबू सलेम की याचिका, शादी के लिए नहीं मिली पैरोल

rituraj

बिहार सरकार का बड़ा फैसला 3 लाख संविदा कर्मीयों की चमकेगी किस्मत

mahesh yadav