featured देश

भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 216919, 260 लोगों की मौत

corona virus भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 216919, 260 लोगों की मौत

सभी देशों के साथ-साथ भारत में कोरोना का कहर तेजी से फैल रहा है। अब तक ये वायरस 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। जसमें अब तक साढ़े ताल लाख से ज्यादा जानें चली गई हैं।

नई दिल्ली: सभी देशों के साथ-साथ भारत में कोरोना का कहर तेजी से फैल रहा है। अब तक ये वायरस 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। जसमें अब तक साढ़े ताल लाख से ज्यादा जानें चली गई हैं। अब तक दुनिया में इससे 63 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। अब ये आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,16,919 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9,304 नए मामले सामने आए हैं और 260 लोगों की मौत हुई है।

बता दें कि देश में पहली बार 24 घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए हैं। अभी तक 6,075 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1,04,107 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं। रिकवरी रेट में कमी आई है। यह 47.99 प्रतिशत पर पहुंच गया है। देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं। कई राज्य ऐसे भी हैं, जो इस महामारी से मुक्त हो चुके थे लेकिन प्रवासियों के राज्य में दाखिल होने से वह फिर से इस संक्रमण की जद में आ गए।

बताते चलें कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को सरकार ने 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है, हालांकि इस बार सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है। अब 8 जून से मॉल और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे। गृह मंत्रालय  ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों को फिर से खोलने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यह दिशा-निर्देश 1 जून से 30 जून, 2020 तक प्रभावी रहेंगे। लॉकडाउन के इस पांचवें चरण में सरकार ने कंटेनमेंट जोन से बाहर लगभग हर तरह की गतिविध‍यों को खोलने की इजाजत दी है।

https://www.bharatkhabar.com/should-not-to-open-doors-of-bihari-ji-temple/

कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी होने के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा था कि भारत इस बीमारी के चरम बिंदु से बहुत दूर है और रोकथाम के लिए किए गए उसके उपाय “बहुत प्रभावी” रहे हैं। साथ ही सरकार ने कहा कि वह अन्य देशों की तुलना में काफी बेहतर स्थिति में है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना की स्थिति पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सिर्फ मामलों की कुल संख्या और भारत के सातवें स्थान पर पहुंचने पर ही ध्यान देना गलत है। देशों की आबादी पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि करीब 14 देश जिनकी कुल आबादी भारत के बराबर है, वहां कोरोना वायरस के कारण हुई मौतें 55.2 गुना अधिक हैं। अग्रवाल ने कहा, ‘कोविड-19 के मामले में हमारे देश की मृत्यु दर 2.82 प्रतिशत है और ये दुनिया में सबसे कम है, जबकि वैश्विक मृत्यु दर 6.13 प्रतिशत है। हम मामलों की समय पर पहचान और उचित नैदानिक ​​प्रबंधन के कारण इसे हासिल कर पाए हैं।

Related posts

उत्तराखंड में जोरदार मनाया गया होली का जश्न, लोगों ने रंग और गुलाल लगाकर एक दूसरे को दी बधाई

Rani Naqvi

योग पुरस्कार पाकर खुश दिखे प्रशिक्षक, दिग्गज चिकित्सकों की स्मृति में डाक टिकट भी किया गया जारी

Trinath Mishra

रूस – यूक्रेन जंग:  रूस के 31 दुश्मन देश, सामने आई लिस्ट

Rahul