उत्तराखंड में मंदिरों के दर्शन से मिलेगी शांति, ये है प्रसिद्ध मंदिर

देहरादून। उत्तराखंड घूमने के लिहास से बहुत ही प्रसिद्ध है।लोग यहां पर पिकनिक मनाने हनीमून मनाने तो कभी स्पोर्टस एंडवेंचर के लिए आते हैं।उत्तराखंड वैसे सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है मंदिरों के लिए। यहां पर मंदिर दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

 

चार धामों में सर्वाधिक ऊचांई पर स्थित धाम केदारनाथ ही है। केदारनाथ शिव के 12 ज्योर्ति लिंगों में से एक है। भारत के चार धाम की स्थापना करने के बाद शंकराचार्य जी ने इस मंदिर का निर्माण कराया था।भीमगुफा, ब्रह्म गुफा भी केदारनाथ में स्थित है।

बदरीनाथ मंदिर भी उत्तराखंड में सर्वाधिक प्रसिद्ध है।यह मंदिर भगवान विष्णु के रूप बदरीनाथ को समर्पित है। यह हिन्दुओं के चार धाम में से एक धाम भी है।हिंदू धर्म के अनुसार बदरीनाथ को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।

उत्तराखण्ड के चार धामों में से एक ये मंदिर भी प्रमुख तीर्थस्थल माना जाता है गंगोत्री।इस स्थान पर भागीरथी का एक मंदिर है। इसी मन्दिर के मुख्य परिसर पर गंगा, लक्ष्मी, पार्वती आदि की मूर्तियाँ स्थापित है।

गोलू देवता को पूरे उत्तराखंड में न्याय का देवता माना जाता है। जो आदमी कोर्ट- कचहरी से उम्मीद खो बैठता है, वो अपनी अर्जी गोलू देवता के दरबार में लगा देता है। गोलू देवता के नाम पर चिट्ठी लिखी जाती है।ऐसा माना जाता है कि यहां पर कागज में अपनी समस्या को लिख कर देने से ही भगवान मुरीद पूरी कर देते हैं।