घर में ही मौजूद है किडनी से स्टोन खत्म करने का इलाज

नई दिल्ली। आजकल की जिंदगी काफी व्यस्त हो गई है इसी वजह से लोगों के खानपान पर भी काफी असर पड़ रहा है, तभी तो आजकल कई तरह की बिमारियां सामने आ रही है। इन बिमारियों में से एक बिमारी जो आजकल काफी प्रचलन में है, इस बिमारी का नाम है पथरी। यह बिमारी गलत खानपान की वजह से होती है। इसके मरीजो की संख्या अब दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

यदि आपकी किडनी में स्टोन है तो ऐसे में कई बार आपको बहुत दर्द होता होगा। आपकी किडनी में स्टोन की संख्या एक से ज्यादा भी हो सकती है। इसका आकार मटर के दाने के बराबर होते है, आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के ऐसे तरीके बताएगें जिससे आप स्टोन से छुटकारा पा सकते है।

आंवले से दूर होंगे स्टोन-

-आंवले के सेवन से आपको स्टोन से राहत मिल सकती है, इसके चूर्ण को मूली के साथ खाने पर आपको आराम मिलेगा।
-आंवले में सोड़ियम क्लोराइड काफी मात्रा में होता है जो कि पथरी में लाभकारी सिद्ध होता है।

तुलसी की पत्ती

-तुलसी की पत्ती में विटामिन बी की प्रचुर मात्रा होती है, जो कि पथरी से निजात दिलाने में मदत करती है,अगर आप प्रतिदिन तुलसी की पत्ती का सेवन करते है तो आप जल्द ही पथरी से छुटकारा पा सकते हो।

बथुए के साग से पथरी में मिलेगा आराम

-बथुए का साग भी पथरी को दूर करने में मददगार साबित होता है, इसको पानी में उबालकर छान लेना चाहिए। इसके बाद इसमें काली मिर्च और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर इसको दिन में 3-4 बार पीने से आपको पथरी में आराम मिलेगा।

जीरा

-जीरे और चीनी को बराबर मात्रा मे पीस कर इसके चूर्ण को एक चम्मच रोजाना दिन में तीन बार ठण्डे पानी के साथ लेने से आपको किडनी में स्टोन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

सौंफ

-सौंफ भी गुर्दे की पथरी के लिए रामबाण इलाज है। सौंफ, मिश्री, सूखा धनिया को मिलाकर 1.5 लीटर पानी में रात भर भिगोकर रख दीजिए, एक दिन बाद इसे छानकर पेस्ट बना ले। हर दिन इसको एक चम्मच ठण्डे पानी के साथ खाने से पथरी पेशआब के रास्ते से बाहर निकल जाती है।