BORIS MODI कोरोना संकट में ब्रिटेन ने की भारत की मदद, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप भारत पहुंची
The Prime Minister, Shri Narendra Modi addressing at the webinar for effective implementation of Union Budget in Defence Sector, in New Delhi on February 22, 2021.

नई दिल्ली: भारत में कोरोना की दूसरी लरह तबाही मचा रही है। देश के हालात चिंता जनक हैं वेंटिलेटर से लेकर ऑक्सीजन हर चीज की कमी पड़ रही है। ऐसे स्थिति में कोविड महामारी से निपटने के लिए ब्रिटेन ने भारत की बड़ी मदद की है।

ब्रिटेन से वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप आज भारत पहुंच गयी। इसे सोमवार शाम को रवाना किया गया था। ब्रिटेन सरकार के सूत्रों ने बताया कि विदेशी राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) द्वारा भुगतान की गई आगामी खेप का प्रबंध इस सप्ताह के दौरान किया जा रहा है। इसमें 9 एयरलाइन कंटेनर लोड शामिल होंगे।

इसमें 495 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 120 नॉन-इंवेजिव वेंटिलेटर और 20 मैनुअल वेंटिलेटर शामिल हैं। सूत्रों ने कहा कि फिलहाल ध्यान तुरंत आवश्यक उपकरणों के निरंतर प्रवाह को तेज करने पर है। दीर्घकालिक अवधि में भारत में जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकारी विभागों, दोनों देशों के उच्चायोगों, ब्रिटेन में भारतीय मूल के समूहों के बीच चर्चा जारी है।

ब्रिटेन भारत के साथ खड़ा है- बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, ‘‘इस खतरनाक वायरस से जीवन को बचाने के लिए सैकड़ों ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और वेंटिलेटर सहित ‘‘महत्वपूर्ण चिकित्सकीय उपकरण अब ब्रिटेन भारत पहुंचने के रास्ते में हैं।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘ब्रिटेन भारत के साथ एक ‘‘मित्र और साथी’’ के रूप में इस कठिन समय में खड़ा है।’’

कोरोना हालातों पर प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को भेजा पत्र, की ये बड़ी मांग

Previous article

दो मई को विजय जुलूस पर प्रतिबंध, सीएम योगी ने की ये अपील

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured