featured देश राज्य

देश के प्रधानमंत्री का सपना ऐसे होगा साकार, औषधीय कीड़ा पर प्रथम प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

SHIVIR 2 देश के प्रधानमंत्री का सपना ऐसे होगा साकार, औषधीय कीड़ा पर प्रथम प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

कृषि विज्ञान केन्द्र, सिरमौर की तरफ से दुर्लभ औषधीय कीड़ा मशरूम (र्कोडीसेप्स मिलीटेयर्स) उत्पादन प्रद्यौगिकी पर दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में सिरमौर जिला के चार विकास खंड़ो के 30 उन्नत किसानों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर लाभ उठाया । इस शिविर में मुख्य प्रशिक्षक ई. निशांत गाजटा थे जिन्होनें अपने निवास स्थान कोटलानाला सोलन में कीड़ा का सफल उत्पादन कर महारत हासिल की है।

बता दें कि कृषि विज्ञानिक डॉक्टर सुखदेव सिंह पलियाल जानकारी देते हुए बताया कि धौला कुआं मैं दो दिवसीय है शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सिरमौर जिले के किसानों को पुख्ता जानकारियां दी जा रही है कि कैसे फसलों की पैदावार को बढ़ाया जाएगा कीड़े लगने पर फसलों को कैसे बचाया जाएगा। देश के प्रधानमंत्री द्वारा 2022 में किसानों की आय दोगुनी करने कि जो बात कही है वह कैसे साकार हो सकती है।

SHIVIR देश के प्रधानमंत्री का सपना ऐसे होगा साकार, औषधीय कीड़ा पर प्रथम प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र के पौध क्लीनिक प्रयोगशाला का प्रयोग कर व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया । यह दुर्लभ कीड़ा मशरूम औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसका प्रयोग अन्तराष्ट्रीय व ओलिंपिक खिलाड़ी रोग प्रतिरोधक क्षमता और स्टैमिना बढाने के लिए करते हैं ।

केन्द प्रभारी डा. सुखदेव सिहं पलियाल ने किसानों की आय में बढोतरी के लिए विभिन्न कृषि आयामों व फसलों पर चर्चा की और परिवार के स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर औषधीय मशरूम को भोजन में शामिल करने के लिए विभिन्न रेसिपीज की जानकारी दी । अन्त में वैज्ञानिकों ने किसानों के कृषि सम्बधी प्रश्नों पर विस्तार से चर्चा की

Related posts

दिल्ली में लागू नहीं होगा ऑड-ईवन फार्मुला, सरकार ने बदला फैसला

Rani Naqvi

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 3 सितंबर से दो दिवसीय लखनऊ दौरे पर

shipra saxena

शाहिद अफरीदी ने कोहली को दी सलाह, कहा- सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ें विराट

Rahul