November 27, 2022 1:31 pm
featured देश धर्म बिहार

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर किया गया छठ महापर्व का समापन

ुिेु उगते सूर्य को अर्घ्य देकर किया गया छठ महापर्व का समापन

नई दिल्ली : बुधवार को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ महापर्व का समापन हो गया। श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह बनाए गए घाटों पर अर्घ्य दिए गए। अर्घ्य के बाद छठी मइया के लिए बनाए गए खास ठेकुए और प्रसाद बांटा गया। छठ पर्व के अंतिम दिन भक्त छठी मइया के गीत गाते हुए घाट पर पहुंचे।

ुिेु उगते सूर्य को अर्घ्य देकर किया गया छठ महापर्व का समापन

महापर्व का समापन

छठ के चौथे दिन बुधवार को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया गया। इसके साथ ही महापर्व का समापन हो गया। पर्व को लेकर पूरे बिहार में भक्ति व उत्साह चरम रहा। छठ को लेकर नदियों व तालाबों के घाट सजे-धजे रहे तो श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए सड़कें भी साफ-सुथरी दिखीं।

घाटों पर दिखा जन-सैलाब

यह पर्व बिहार ही नहीं, देश-विदेश में उन सभी जगहों पर भी मनाया गया, जहां बिहार की संस्कृति पहुंची है। महापर्व के अंतिम दिन सुबह के अर्घ्य के लिए घाटों पर जन-सैलाब उमड़ता दिखा। इसके पहले मंगलवार को छठ के सायंकालीन अर्घ्य के दारान भी ऐसा ही नजारा था।

छठ पर्व के चौथे एवं अंतिम दिन तड़के ही उगते सूरज को अर्घ्य देने के लिए व्रती और उनके परिजन अपने घरों से पूजा सामग्रियों के साथ घाटों पर पहुंच गए थे। कमर तक पानी में डूबे हुए और पूजा सामग्रियों से भरे सूप हाथों में लिए व्रतियों ने भगवान भास्कर को पूरी श्रद्धा के साथ दूसरा अर्घ्य दिया।

कई श्रद्धालु ऐसे भी थे जो कल डूबते सूरज को अर्घ्य देने के बाद से ही घाटों पर जमा थे। सूर्य को आखिरी अर्घ्य देने के साथ ही व्रतियों ने व्रत का समापन किया। छठ व्रतियों ने प्रसाद ग्रहण किया और इसी के साथ ही व्रत और उपवास का चार दिनों तक चलने वाला यह पर्व संपन्न हो गया।

प्रकृति पूजन के महापर्व छठ के अवसर पर पूरे प्रदेश में लोगों के बीच धार्मिक श्रद्धा और उत्साह का माहौल देखने को मिला। दिल्ली-एनसीआर में भी छठ महापर्व को लेकर खास उत्साह देखने को मिला।

Related posts

सीबीएसई 10 वीं का रिजल्ट जारी, यहां देंखे अपना रिजल्ट..

Rozy Ali

दिल्ली के सीमापुरी इलाके में सात साल की बच्ची से दरिंदगी,आरोपी गिरफ्तार

rituraj

छत्तीसगढ़ःराजभवन में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में राज्य के 37 शिक्षकों को सम्मानित किया गया

mahesh yadav