भगवान की मूर्ति से अचानक निकलने लगे आंसू…क्या ये है इसकी वजह?

इलाहाबाद। वैसे तो आपने कई बार ऐसी खबरें सुनी होंगी कि भगवान गणेश ने दूध पिया लेकिन आज यूपी के संगम नगरी से भगवान की मूर्ति से आंसू निकलने की बात कही जा रही है जिसके चलते मंदिर में लोगों की भीड़ जुटने लगी।

ये घटना बादशाही मंडी पुलिस चौकी के पास एक शिव मंदिर की है जहां पर भगवान हनुमान की मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर के पुजारी राम किशोर मिश्र की मानें को शनिवार को सुबह 7 बजे जब वह पूजा करने पहुंचे तो मूर्ति से पानी की कुछ बूंदे निकल रही थी।

पुजारी जी ने कहना है कि मूर्ति को गौर से देखने पर पता चला किया वो पानी की बूंदें हनुमान जी की आंखों से निकल रहे आंसू है। जैसे ही ये खबर बाहर गई लोगों की भीड़ मंदिर में जुटने लगी यहां तक की कुछ लोग हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ भी करने लगे। वहीं कुछ लोगों का कहना कि इस मंदिर में बीते 25 सालों से पूजा लगातार हो रही थी लेकिन इस बार व्यवस्थापक के ना रहे पर पूजा नहीं हुई जिस वजह से मूर्ति से आंसू निकल रहे हैं।

मरक्यूरिक ऑक्साइड की वजह से मूर्ति पर दिख रहा है पानी:-

वहीं इस पूरे मामले के बारे में मीडिया से बात करते हुए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कैमिस्ट्री के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर जगदंबा सिंह का कहना है कि मूर्ति आमतौर पर पत्थर की बनी होती है और उस पर सिंदूर का लेप लगाया जाता है। क्योंकि सिंदूर में मरक्यूरिक ऑक्साइड होता है जो पानी को सोखता है। लेकिन जब मूर्ति में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब कुछ बूंदे दिखाई देती है और ये केवल कुछ समय के लिए होता है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसकी असली वजह टेस्ट के बाद ही पता चलेगी।