4da1c5c2 d977 4698 bf11 a0fbf7e993bd तेजस्वी यादव ने विधानसभा के स्पीकर बने विजय सिन्हा को दी बधाई, एनडीए के विधायकों ने सदन में लगाए जय श्री राम के नारे
फाइल फोटो

पटना। विधानसभा के स्पीकर को लेकर बिहार की राजनीति की सरगर्मिया तेज हो गई थी। कल रात आरजेडी के सुप्रीमों लालू यादव का ए​क ऑडियो तेज से वायरल हो रहा है। जिसमें वे पासवान से अपनी में आने की बात कह रहे थे। लेकिन अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है यह ऑडियो क्लिप सही है या फिर गलत। इसी बीच आज विधानसभा स्पीकर के लिए चुनाव होना था। जिसके चलते विपक्ष के विधायको ने कार्रवाई शुरू होते ही हंगामा शुरू कर दिया था। लेकिन बिहार में बुधवार को विधानसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव हुआ। चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार विजय सिन्हा की जीत हुई और वो नए विधानसभा अध्यक्ष बने।

स्पीकर पद के लिए हुआ चुनाव-

बता दें कि महागठबंधन के विधायकों की ओ से चुनावी प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए गए और गुप्त मतदान की अपील की गई। हालांकि, उनकी अपील को ठुकरा दिया गया। चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार को 126 और महागठबंधन को 114 वोट मिले हैं। महागठबंधन की ओर से राजद के अवध बिहारी चौधरी मैदान में थे। नतीजों के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने स्पीकर को उनकी कुर्सी तक पहुंचाया और बधाई दी। बिहार में ऐसा पांच दशक के बाद हुआ है, जब स्पीकर पद के लिए चुनाव हुआ हो। सदन में मतदान के दौरान एनडीए के विधायकों ने जय श्री राम के नारे लगाए। इस दौरान नीतीश कुमार भी सदन में मौजूद थे। तेजस्वी यादव ने सदन में आरोप लगाया कि आज पूरा देश देख रहा है कि खुलेआम चोरी हो रही है, अगर ऐसे सदन चलेगा तो हमें बाहर ही कर दीजिए। तेजस्वी की मांग है कि जो विधानसभा के सदस्य नहीं हैं, उन्हें मतदान के वक्त मौजूद नहीं रहना चाहिए। राजद का कहना है कि नीतीश सदन का हिस्सा नहीं हैं।

तेजस्वी यादव ने स्पीकर को दी जीत की बधाई-

दरअसल, महागठबंधन के विधायकों की ओर से वोटिंग की प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। राजद की अपील है कि वोटिंग को गुप्त रखा जाए, इसको लेकर हंगामा किया जा रहा है। सदन में प्रदर्शन के दौरान विधायकों से अलग कार्यकर्ता भी विधानसभा में मौजूद हैं। बता दें कि सदन में चुनाव से ठीक पहले ही पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने आरोप लगाया था कि लालू यादव ने बीजेपी विधायक को फोन कर उनका साथ देने को कहा गया। नए स्पीकर को जीत की बधाई देते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वो सदन में संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करेंगे और विपक्ष का संरक्षण भी करेंगे।

 

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

‘दुर्गामति’ फिल्म का ट्रेलर हुआ रीलीज, एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर का दिखा अलग अंदाज

Previous article

हरियाणा के मंत्री ने की सीएम योगी की तारीफ, कहा- योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.