featured Breaking News देश

अब तीस्ता के एनजीओ को नहीं मिलेगा विदेशों से चंदा

Teesta अब तीस्ता के एनजीओ को नहीं मिलेगा विदेशों से चंदा

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने गुरूवार को सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ ‘सबरंग ट्रस्ट’ का विदेशी चंदा नियमन कानून (एफसीआरए) लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। जिससे एनजीओ के विदेशों से धन प्राप्त करने पर प्रतिबंध लग गया है।

Teesta

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर कहा है कि केंद्र सरकार ने तीस्ता और उनके पति जावेद आनंद की ओर से संचालित एनजीओ ‘सबरंग ट्रस्ट’ का स्थायी पंजीकरण तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। सरकार ने दलील दी है कि विदेशी चंदा नियमन कानून (एफसीआरए) के तहत एनजीओ की ओर से प्राप्त विदेशी चंदों का इस्तेमाल उन उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा रहा था, जिनके लिए उसे किया जाना चाहिए था।

मंत्रालय के अनुसार सबरंग ट्रस्ट ने एफसीआरए के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए 50 लाख रुपए गैर कानूनी तरीके से सबरंग ट्रस्ट से एससीपीपीएल में स्थानांतरित किए। इस तरह से उसने विदेशों से प्राप्त चंदे की रकम को गैर पंजीकृत कंपनी में अपने निजी हितों के लिए इस्तेमाल किया जो कि एफसीआरए कानून के तहत पूरी तरह निषिद्ध है।

इस मामले में पिछले साल अगस्त महीने में सीबीआई ने उन दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। और उनके दो एनजीओ ‘सबरंग ट्रस्ट’ और ‘सिटीजन्स फॉर जस्टिस एंड पीस’ के दफ्तरों पर छापे भी मारे थे। गुजरात सरकार का आरोप है कि अमेरिका स्थित फोर्ड फाउंडेशन से तीस्ता ने अपने एनजीओ के लिए जो पैसे लिए उनका इस्तेमाल उन्होंने सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने और विदेशों में भारत की छवि खराब करने के लिए किया।

Related posts

राजस्थान: कोरोना और ओमिक्रॉन का डबल अटैक, जयपुर में तीन गुना बढ़ी कोरोना की रफ्तार

Saurabh

शाहरुख खान की बेटी ने दिया अपनी दोस्त को स्पा -Video Viral

mohini kushwaha

दलित उत्पीड़न पर मोदी का भाषण बड़ा नाटक: दिग्विजय

bharatkhabar