January 24, 2022 3:40 pm
featured दुनिया

कोरोना के बाद चीन का बुबोनिक प्लेग तेजी से ले रहा लोगों की जान..

11 कोरोना के बाद चीन का बुबोनिक प्लेग तेजी से ले रहा लोगों की जान..

जहां एक तरफ कोरोना वायरस से पूरा विश्व लड़ रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ दबे पांव एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है। जिसकी वजह सो लोगों में हड़कंप मच गया है। क्योंकि बुबोनिक प्लेग का कहर बढ़ता ही जा रहा है और हैरान करने वाली बात ये है कि, ये बीमारी भी कोरोना की तरह चीन से ही फैल रही है।इस बीमारी से मंगोलिया में एक 15 साल के लड़के की मौत होने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। बताया जाता है कि इस लड़के ने एक संक्रमित चूहे का मांस खाया था।

plugh 1 कोरोना के बाद चीन का बुबोनिक प्लेग तेजी से ले रहा लोगों की जान..
इस लड़के को एक सप्ताह पहले अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जबकि चीन में इस जानलेवा संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दर्जनों लोगों को क्वारंटीन किया गया है। मंगोलिया में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रमुख डी नारंगरल ने कहा कि यह हमारे देश में दूसरा प्लेग है। चीन के स्वायत्त क्षेत्र इनर मंगोलिया में भी मार्मग प्लेग के मामले सामने आए हैं। जिसके बाद सतर्कता दिखाते हुए रूस ने चूहों के शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया है। मंगोल के बाद ये बीमारी अमेरिका में भी पाई गई है। अमेरिका में ये बीमारी एक गिलहरी में पाई गई है।

क्या है बुबोनिक प्लेग?
बुबोनिक प्लेग एक ऐसी बीमारी है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है। प्लेग नाम के बैक्टीरिया को इसकी मुख्य वजह है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है, न कि वायरस! इसलिए इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के जरिए संभव भी है। मंगोलिया में पिछले साल में मैरमोट नामक जानवर को खाने से 2 लोगों को प्लेग हो गया था, जिसके कारण उनकी मौत भी हो गई।

https://www.bharatkhabar.com/in-bihar-coronavirus-complete-lockdown/
इसलिए इस बार सावधानी बरतने में कोई चूक नहीं करनी चाहिए। खासकर कोरोना वायरस महामारी के दौर में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। ये बीमारी एक संक्रमित बीमारी है यानिक की ये बीमेरी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलती है। इस बीमारी के सामने आने नई चुनौती खड़ी हो गई है।

Related posts

ENG vs IND TEST : दूसरे दिन बुमराह ने दिया इंग्लैंड को आठवां झटका

mahesh yadav

भारत ने सबके लिए स्‍वास्‍थ्‍य कवरेज का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए तेजी से उपाय किए

mahesh yadav

क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जारी किया सत्र 2018-19 के घरेलू मैचों का शेड्यूल

mahesh yadav