BharatKhabar.Com

गांव के स्कूलों में तैनात शिक्षकों को शहरी स्कूल आने का मिलेगा मौका, कैबिनेट में जल्द लाया जाएगा प्रस्ताव

37360d12 d081 4e5b 980d 67ea3674def6 गांव के स्कूलों में तैनात शिक्षकों को शहरी स्कूल आने का मिलेगा मौका, कैबिनेट में जल्द लाया जाएगा प्रस्ताव

फाइल फोटो

लखनऊ। देश में या फिर राज्य में जितनी भी सरकारें आएंगी सभी अपने हिसाब से ही कानून में बदलाव करती हैं। सब अपने-अपने तरीके से सत्ता चलाना चाहते हैं। जिसके चलते आज फिर योगी सरकार की तरफ से एक कानून में बदलाव की खबरे तेज हो गई हैं। योगी सरकार अब एक एक और कानून में फेरबदल करने जा रही है। यूपी बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। अब ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों का शहर के स्कूलों में भी तबादला हो सकेगा। योगी सरकार बेसिक शिक्षा विभाग में ग्रामीण और शहरी का कैडर खत्म करेगी। इसे लेकर प्रस्ताव तैयार है और जल्द ही कैबिनेट में लाया जाएगा। बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा कि गांव के स्कूलों में तैनात शिक्षकों को शहरी स्कूल आने का मौका मिलेगा। वहीं, इस व्यवस्था से शहरी स्कूलों में शिक्षकों की कमी भी दूर होगी।

फरवरी-मार्च में TET कराने के निर्देश दिए गए-

बता दें कि शिक्षकों की सभी भर्तियां सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में होने की वजह से शहर के स्कूलों में है शिक्षकों की कमी है। कई स्कूल सिर्फ शिक्षामित्रों के सहारे तो कई स्कूलों में सालों से सिर्फ एक ही शिक्षक नियुक्त है। इसके अलावा हाइकोर्ट के आदेश के बाद शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों की प्रक्रिया पूरी करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री ने इसी महीने के अंत या जनवरी की शुरुआत तक तबादले की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिये हैं। वहीं, 69 हजार की भर्ती पूरी होने के बाद अब नई भर्ती लाने पर भी मंथन हो रहा है। 2021 में बेसिक शिक्षा के 50 हजार पदों पर भर्ती आ सकती है। फरवरी-मार्च में TET कराने के निर्देश दिए गए हैं। TET के बाद सरकार नई भर्ती की घोषणा कर सकती है। हालांकि, नई भर्ती पर बेसिक शिक्षा मंत्री बोलने से बचते नजर आए।

Exit mobile version