featured देश

पेट्रोल-डीजल पर लोगों को मिल सकती है राहत, टैक्स घटाने की तैयारी में सरकार

एक दिन की राहत के बाद आज फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 20 पैसे हुआ महंगा

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से जनता हलकान है। आम जनता महंगाई की मार झेल रही है। हालांकि बीते कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। निजी समाचार एजेंसी के मुताबिक खबर है कि वित्त मंत्रालय पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रहा है। पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल के दामों में भारी इजाफा हुआ है। जिसके कारण आम जनता पर महंगाई की मार पड़ रही है। हालांकि देश में पेट्रोल और डीजल पर करीब 60 फीसदी टैक्स लगाया जाता है, जिसके कारण तेल इतना महंगा है।

कोरोना ने तोड़ी अर्थ व्यवस्था की कमर

कोरोना ने भारत ही बल्कि पूरी दुनिया में ऐसा कहर बरपाया की हर देश की कमर टूट गई। भारत की अर्थ व्यवस्था पर भी असर पड़ा तो इसका सीधे असर तेल की कीमतों पर देखने को मिला। बताया जा रहा है कि पिछले एक साल में सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स दोगुना कर दिया है। तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना काल में कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। लेकिन आम जनता को इसका लाभ नहीं मिला, तब भी वो पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से परेशान रहा।

निजी समाचार एजेंसी मुताबिक अब वित्त मंत्रालय ने अब तेल की कीमतों पर टैक्स घटाने को लेकर विचार कर रहा है। इसे लेकर वित्त मंत्रालय ने कुछ राज्यों, तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ चर्चा की है। सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय चाहता है कि कोई ऐसा रास्ता निकले जिससे सरकार की आमदनी पर भी असर ना पड़े और आम जनता को भी राहत दी जा सके।

मार्च तक लिया जा सकता है फैसला

सूत्रों के हवाले से खबर है कि, वित्त मंत्रालय मार्च तक इस मुद्दे पर फैसला ले सकती है। टैक्स घटाने से पहले सरकार कीमतों की स्थिर करना चाहती है। जिससे भविष्य में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने पर टैक्स में बदलाव ना करना पड़े। बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था, “मैं यह नहीं कह सकती कि ईंधन पर टैक्स कब कम होगा, लेकिन राज्यों और केंद्र सरकार को टैक्स घटाने के लिए आपस में बात करनी होगी।”

तीसरे दिन नहीं बढ़े तेल के दाम

बीते कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही थी। हालांकि पिछले तीन दिनों से तेल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे महानगरों में इस वक्त तेल की कीमतों सबसे ऊंचे स्तर पर हैं। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.17 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.47 रुपये पहुंच गया है। तो वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये व डीजल की कीमत 88.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल 91.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल 84.20 रुपए प्रति लीटर है।

Related posts

जहरीली शराब मामला: अवैध शराब का आरोपी निकला JDU प्रखंड अध्यक्ष, तेजस्वी ने साधा निशाना

Pradeep sharma

Railway Recruitment 2021: भारतीय रेलवे में जॉब पाने का सुनहरा मौका, इन पदों पर जल्द करें अप्लाई

Rahul

किसान आंदोलन में शामिल होने जा रहे जसतेज सिंह संधू पर हमला ,बाल बाल बचे

Aman Sharma