August 12, 2022 12:23 pm
featured देश

चक्रवाती तूफान टाक्‍टे की तीव्रता कमजोर, इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना

चक्रवाती तूफान टाक्‍टे की तीव्रता कमजोर, इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान टाक्‍टे दो दिन तक तबाही मचाने के बाद अब कमजोर पड़ रहा है। टाक्‍टे तूफान महाराष्‍ट्र, केरल, गोवा और कर्नाटक में काफी तबाही मचा चुका है। सोमवार देर रात यह गुजरात के तट से टकराया।

गुजरात के तट से टकराने पर तूफान की वजह से 185 किमी से लेकर 190 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं। इस चक्रवाती तूफान से देश के कई हिस्सों में 16 लोगों की मौत हो गई। आज चक्रवात के कमजोर पड़ने पर देश के बड़े निजी बंदरगाह को फिर से खोल दिया गया।

कुछ घंटों में होगा और कमजोर  

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, टाक्‍टे चक्रवात को ‘अत्यंत गंभीर’ तूफान की श्रेणी में रखा गया था, लेकिन अब वह कमजोर होकर ‘बहुत गंभीर’ तूफान की श्रेणी में बदल गया है। संभावना है कि अगले कुछ घंटों में तीव्रता और कम हो जाएगी।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो घंटों के दौरान उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों और आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

चक्रवाती तूफान में बदलेगा

अहमदाबाद मौसम विभाग की प्रभारी निदेशक मनोरमा मोहंती ने बताया कि, यह भीषण चक्रवाती तूफान घंटे भर में चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। यह अहमदाबाद से 50-60 किमी पश्चिम में जाएगा।

वहीं, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने बताया कि, राज्‍य में तीन लोगों की जान चक्रवाती तूफान की वजह से चली गई है। तेज हवाओं के कारण करीब 40 हजार पेड़ उखड़ गए हैं और 16 हजार से ज्‍यादा झोपड़ियां प्रभावित हुई हैं।

Related posts

 पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गुरुवार को भी दर्ज की गई गिरावट, जाने अपने शहर के रेट

Rani Naqvi

कल दो घंटे के लिए बंद रहेगी SBI की ये सेवाएं, आज ही निपटा लें जरूरी काम

Shailendra Singh

जम्मू कश्मीर में बीजेपी को लगा बड़ा झटका एक साथ कई नेताओं ने दिया इस्तीफा..

Rozy Ali