IRCTC की मदद से ट्रेन में लीजिए मनपसंद व्यंजनों का स्वाद, जानिए कैसे

गोरखपुर: ट्रेन से यात्रा कर रहे यात्रियों को संबंधित शहर से जुड़े बड़े प्रतिष्ठित रेस्टोरेंट का व्यंजन खाने का मौका मिलेगा। यह सुविधा IRCTC द्वारा शुरू की जा रही है। इसका फायदा उन यात्रियों को भी होगा, जिन्हें पैकेट वाला खाना खाना कम पसंद है। इतना ही नहीं, अलग-अलग शहरों की संस्कृति भी समझने का यह बेहतर हो अवसर होगा।

ऐसे कर पाएंगे ऑनलाइन बुकिंग

प्रतिष्ठित रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर फूड ऑन ट्रैक सुविधा का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा 1323 नंबर पर भी ऑनलाइन बुकिंग करवाई जा सकती है। इसके लिए 2 घंटे पहले रेस्टोरेंट्स से संपर्क करना होगा, ऑर्डर के बाद निर्धारित समय पर गाड़ी स्टेशन पर रुकते ही रेस्टोरेंट द्वारा गरमा गरम खाना यात्रियों को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। भुगतान के लिए कैश और ऑनलाइन दोनों सुविधा उपलब्ध होगी।

IRCTC की मदद से ट्रेन में लीजिए मनपसंद व्यंजनों का स्वाद, जानिए कैसे

वेबसाइट पर मिलेगा रेस्टोरेंट का मेन्यू

IRCTC से जुड़े रेस्टोरेंट की पूरी जानकारी वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसके साथ ही आसानी से मेन्यू देखकर आर्डर किया जा सकता है। गोरखपुर आने वाले सभी पर्यटकों को रेलवे की तरफ से और कई सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। जिसमें ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ उन्हें होटल बुकिंग की भी सुविधा आईआरसीटीसी के प्लेटफार्म पर ही मिल जाएगी।

रेलवे का टिकट कैंसिल करने पर होटल की बुकिंग भी अपने आप कैंसिल हो जाएगी। जिसका रिफंड भी समय रहते खाते में आ जाएगा। आसान भाषा में समझें तो अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही ट्रेन टिकट, होटल, टैक्सी, खाना जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध हो जाएंगी। इसके लिए अलग-अलग एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना होगा।

लखनऊ में गन्ना संस्थान को किसानों ने घेरा, कहा- 14 हजार करोड़ का भुगतान करे सरकार

Previous article

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, बोले- बिना रुद्राक्ष के अधूरा है काशी का सिंगार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured