jp कोरोना हुआ सुर्ख तो समाजसेवी ने संभाली कमान

लखनऊ। कोरोना का कहर चरम पर है। ऐसे में थोड़ी सी भी लापरवाही एक भयानक तस्‍वीर बना सकती है। ऐसे में जनता का जागरूक होना बेहद जरूरी है। इसको देखते हुए कुछ समाजसेवियों ने मोर्चा संभाल लिया है।

हमराह एक्स कैडेट एनसीसी सेवा संस्थान राष्ट्रीय संयोजक और लखनऊ उत्‍तर विधानसभा के समाजसेवी जेपी द्विवेदी ने बताया कि वह लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है।

जेपी ने बताया कि लोगों से मास्‍क पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने की अपील की जा रही है। फेसबुक और टि़वटर के जरिए लोगों को जागरूक तो कर ही रहे हैं। साथ व्‍हाटसएप पर लोगों को समूहों और व्‍यक्तिगत रूप से भी जागरूक कर रहे हैं।

उन्‍होंने बताया कि वह लोगों को बता रहे हैं कि किसी काम से या दफ्तर निकलें तो मास्‍क का इस्तेमाल जरूर करें। घर आकर अपने कपड़े बदलें और नहाएं जरूर। सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर ही अपने घर में प्रवेश करें।

कूड़ा, कचड़ा इकट्ठा ना होने दें, और खाने में हरी सब्जियों का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्तेमाल करें। सोते समय गुड़ का सेवन जरूर करें। सुबह उठते समय पानी जरूर पिएं और कसरत करें।

उन्‍होंने कहा कि लोगों का सलाह दी जा रही है कि किसी भी भीड़भाड़ इलाकों में ना घुसें और अफवाहों से बचें। केवल शासन-प्रशासन के सुझाव का ही पालन करें। बिना डॉक्टर की सलाह के दवा ना खाएं।

साथ ही पानी इकट्ठा ना होने दें, समय-समय पर कूलर आदि का पानी बदलते रहें। हाथों की सफाई का विशेष ध्‍यान रखें। चाय में चायपत्ती के साथ-साथ जरकोश, गिलोय, तुलसी की पत्ती, अदरक आदि में से कुछ भी आप चाय में जरूर डालें। थकान, बुखार, सर्दी जुकाम होने पर घबराएं नहीं। बल्कि डॉक्‍टर की सलाह लें।

जेपी ने बताया कि सबसे जरूरी सलाह यह दी जा रही है कि आसपास कोई भी परेशान हो और उसको दवा नहीं मिल रही हो तो उसकी मदद 108 नंबर डायल करें। आप की सुनवाई नहीं हो रही मुख्यमंत्री पोर्टल 1076 पर अपनी कंप्लेंट जरूर करें।

आयुक्त ने किया एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

Previous article

गेहूं क्रय केन्द्रों पर उपलब्ध हों मूलभूत सुविधाएं, किसानों को नहीं होनी चाहिए परेशानी: आयुक्त

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.