September 28, 2022 3:41 am
featured यूपी

आगराः खत्म हुआ इंतजार, अब कीजिए चांद की रोशनी में ताज का दीदार

आगराः खत्म हुआ इंतजार, अब कीजिए चांद की रोशनी में ताज का दीदार

आगराः उत्तर प्रदेश के आगरा जिले का नाम जहन में आते ही सबसे पहला ख्याल ताज महल का आता है, जिसकी खूबसरती के दीवाने दुनिया भर में लोग हैं। पर्यटकों के लिए अब एक और खुशखबरी सामने आ गई है। अब पर्यटक ताज का दीदार चांद की रोशनी में भी कर सकते हैं। आज से एक बार फिर से पर्यटक चांदनी रात में ताजमहल का दीदार कर सकेंगे।

बता दें कि कोरोना कर्फ्यू के चलते पिछले साल 17 मार्च 2020 से ताजमहल का नाइट व्यू ( Night View of Taj Mahal) बंद था। जिसके अब फिर से शुरु करने की अनुमति मिल चुकी है। इस दौरान आने वाले पर्यटकों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा।

रात साढ़े आठ से 10 बजे तक मिलेंगी एंट्री

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अधिकारी बसंत कुमार ने जानकारी देते हुए पर्यटक रात में सिर्फ डेढ़ घंटे ही ताज का दीदार कर सकेंगे। ऐसा फैसला नाइट कर्फ्यू को देखते हुए लिया गया है। शहर में 10 बजे से नाइट कर्फ्यू शुरु हो जाता है। ऐसे में ताजमहल के अंदर साढ़े आठ बजे से 10 बजे तक ही एंट्री करना होगा। ताजा जानकारी के मुताबिक शनिवार यानी आज के लिए तीन स्लॉट के लिए 133 पर्यटकों ने टिकट बुक कराई है।

बनाए गए हैं 3 स्लॉट

आपको बता दें कि ताज के नाइट व्यू के लिए 3 स्लॉट बनाए गए हैं। पहला स्लॉट 8.30 से 9 बजे, दूसरा 9 से 9.30 बजे और तीसरा रात 9.30 से 10 बजे के बीच होगा। ताजमहल के नाइट व्यू के लिए टिकट व्यवस्था पहले की तरह ऑनलाइन रहेगी। पर्यटक एक दिन पहले टिकट बुकिंग कर सकते हैं। ताज के रात्रि दीदार के लिए ASI ऑफिस के काउंटर से एक दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं। एएसआई ऑफिस आगरा में 22 माल रोड पर मौजूद है। इसके अलावा आप ताजमहल देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.asi.payumoney.com और www.asiagracircle.in पर टिकट खरीद सकते हैं। भारतीय और विदेशी दोनों पर्यटकों को ई-टिकट बुकिंग की सुविधा मिलती है।

अब सिर्फ तीन ही कर सकेंगे नाइट व्यू

इस महीने 21, 23, और 24 अगस्त को पर्यटक ताजमहल को चांद की रोशनी में देख सकेंगे। संडे लॉकडाउन के चलते 22 अगस्त को ताजमहल बंद किया गया था। लेकिन क्योंकि अब सरकार ने संडे वीकेंड कर्फ्यू भी खत्म कर दिया है तो ऐसे में अभी रविवार को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, इसके बाद सोमवार और मंगलवार को पर्यटक ताजमहल का दीदार कर सकते हैं। अगर आप भी ताजमहल देखने जाने वाले हैं, तो परिसर में कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। इस दौरान मास्क, सैनिटाइजर और दो गज की दूरी का पालन करें।

Related posts

INDvsAUS: टीम इंडिया ने पहली पारी 443 रन बनाकर की घोषित, रोहित ने खेली नाबाद पारी

Ankit Tripathi

उत्तर प्रदेश सरकार अब माफियाओं का लायसेंस करेगी निरस्त, उठाने जा रही और भी बड़ा कदम

Trinath Mishra

गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती शुरु

Rani Naqvi