sushma swaraj
sushma swaraj

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों जापान दौरे पर हैं। केंद्रीय मंत्री यहां नौंवी भारत-जापान कूटनीतिक वार्ता में हिस्सा लेने के लिए आई हैं। नौंवी भारत-जापान कूटनीतिक वार्ता के दौरान सुषमा ने अपने जापानी समकक्ष टारो कोनो से द्वीपक्षीय स्तर पर मुलाकात की। सुषमा और कानो के बीच द्वीपक्षीय मुलाकात में दोनों देशों के बीच के कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।

 

sushma swaraj आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त रूप से काम करने को तैयार है भारत और जापान- सुषमा स्वराज

प्रतिकात्मक तस्वीर

 

अपने समकक्ष से मुलाकात के बाद सुषमा स्वराज ने कही कि वह जापान और भारत दोंनों देश आतमकवाद के खात्मे के लिए एक साथ काम करनने के लिए तैयार हैं।

 

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और जापान इस बात को लेकर सहमत हैं कि किसी भी तरह का आतंकवाद दुनिया के लिए काले धब्बे की तरह है। भारत-जापान की ओर से जारी संयुक्त बयान में मंत्री ने कहा कि हमारे बीच बातचीत बेहद उपयोगी रही। हमने आपसी हित के लिए कई तरह के मुद्दे पर बात की। साथ ही उन्होंने कहा कि जापान, भारत की कई फ्लैगशिप परियोजनाओं में सहयोग के लिए सहमत हुआ है, जिसमें स्मार्ट सिटी परियोजना भी शामिल है।

 

भारत और जापान के बीच खास सामरिक और वैश्विक गठजोड़ भी है जो साल 2014 में पीएम मोदी की जापान यात्रा के दौरान कायम हुआ। जापानी पीएम शिंजो अबे भी सितंबर 2017 में भारत आए थे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध कई क्षेत्रों में काफी मजबूत है। जापान भारत में पहली बुलेट ट्रेन परियोजना में सहयोग कर रहा है। साथ ही वह भारत में सबसे बड़े निवेशकों में शामिल है।

ग्रेनो अथॉरिटी के सीईओ के खिलाफ एफआईआर के आदेश साथ ही विभाग के खाते सील

Previous article

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: बीजेपी की नजर उस जगह, जहां से नहीं मिली थी एक भी सीट

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.