featured देश

सुखोई-30 ने ब्रह्मोस मिसाइल के साथ भरी उड़ान (वीडियो)

Sukhoi 01 सुखोई-30 ने ब्रह्मोस मिसाइल के साथ भरी उड़ान (वीडियो)

नाशिक। ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने शनिवार को अपनी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली के युद्धक विमान सुखोई एसयू-30एमकेआईके के साथ एकीकरण का प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन यहां हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में किया गया। इस दौरान एसयू-30 एमकेआई पर ब्रह्मोस मिसाइल लगी थी। यह हवा से मिसाइस दागने की दिशा में एक बड़ी प्रगति है।

ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूस के फेडरल स्टेट यूनिटरी एंटरप्राइजेज एनपीओ माशिनोस्त्रोएनिया(एनपीओएम) का एक संयुक्त उपक्रम है।

Sukhoi

यह संयुक्त उपक्रम परमाणु सक्षम कम दूरी तक मार करने वाला सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल विकसित कर रहा है, जिसे पनडुब्बी, युद्धपोत, विमान या धरती से कहीं से भी छोड़ा जा सकता है।

यह पहला अवसर है, जब ब्रह्मोस मिसाइल को किसी लड़ाकू विमान पर तैनात किया गया है।

Sukhoi 01

सूत्रों के अनुसार, इस लड़ाकू विमान में इसके लिए बहुत सारे बदलाव किए गए हैं, जिनमें इसके इलेक्ट्रोनिक सर्किट्स को सख्त किया गया है, ताकि इसका परमाणु विस्फोट के इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पंदन से बचाव हो सके।

मिसाइल में भी बदलाव किया गया है। स्थिरता के लिए इसके बूस्टर और पंख जैसे भाग को छोटा किया गया है।

ब्रह्मोस के एक अधिकारी ने कहा, “शनिवार की सफल उड़ान के साथ ब्रह्मोस का हवाई संस्करण कार्यक्रम वास्तविक परीक्षण फायरिंग के और करीब पहुंच गया है। असली परीक्षण में 2.5 टन के ब्रह्मोस मिसाइल को सुखोई-30 से आने वाले महीनों में हवा से जमीन पर दागा जाएगा।”

–आईएएनएस

Related posts

थर्ड जनरेशन ईवीएम मशीन हुई पेश, कर्नाटक चुनाव में होगा इस्तेमाल

lucknow bureua

वृंदावन कुंभ: नौ मार्च को दूसरा शाही स्‍नान, लगा श्रद्धालुओं का तांता

Shailendra Singh

रेल आरक्षण के बाद अब इस सुविधा के लिए भी जरुरी होगा आधार कार्ड!

Rahul srivastava