समर कूल फिटनेस ट्रेंड को अपनाकर अपने आप को रखे फिट

नई दिल्ली। अपने आप को फिट रखना बहुत जरुरी होता है। जिसके लिए लोग हर रोज एक्सरसाइज भी करते हैं। पर इस समय ग्रमियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में एक्सरसाइज एक बहुत बड़ी परेशानी बन जाती है। लोग इस मौसम में एक्सरसाइज को लेकर काफी आलसी हो जाते हैं। तेज धूप, पसीना और थकान से परेशान होकर लोग इस मौसम में एक्सरसाइज से दूर होने लगते हैं।

समर कूल फिटनेस ट्रेंड

एक्सप‌र्ट्स की माने तो इस मौसम में लोग फिटनेस को लेकर काफी प्रभावित होते हैं। इसलिए इसल मौसम में फिटनेस को लेकर समर कूल फिटनेस रुटीन बनाए जा रहे हैं।इस तरह के फिटनेस रुटीन में लोग ज्यादातर एक्वेटिव यानी जलीय कसरत और सुबह की आउटडोर एक्सरसाइज पर जोर दे रहे हैं जिसकी वजह से ये अब समर का कूल फिटनेस ट्रेंड बनता जा रहा है।

गर्मी के दुष्प्रभावों से बचने के उपाय

गर्मी के दुष्प्रभावों से शरीर को बचाए रखने व शीतलता देने के लिए नए फिटनेस तरीकों को अपनाया जा रहा है। इसमें पानी में योगा, एक्वा जुंबा, साइकि¨लग, के साथ साथ शीतलता प्रदान करने वाले योगासन व प्राणायाम किए जा रहे हैं। फिटनेस एक्सपर्ट रुचिका राय के मुताबिक समर फिटनेस ट्रेंड को लोग तेजी से अपना रहे हैं क्योंकि अब लोग फिटनेस को लेकर जागरूक हो गए हैं और मौसम से डरकर फिटनेस रुटीन छोड़ने की बजाए उसमें प्रयोगों पर जोर दे रहे हैं।

जल्दी उठना होगा लाभकारी

इस मौसम में अगर आप अपने आप को फिट रखना चाहते हैं तो आपको इस मौसम में जल्दी उठना पड़ेगा। आप जितना जल्दी उठेगें उतना लाभकारी होगा।एक तो शरीर को सुबह की शीतलता मिलेगी, जिससे शरीर व दिमाग दोनों शीतल हो जाते हैं और दिन में भी गर्मी कम लगती है। इस मौसम में स्विमिंग काफी अनुकूल है। अगर आप इस मौसम में अपने पो फिट रखना चाहते हो तो वो बस आपकी साइकिलिंग से पूरा हो जाएगा। और इससे पूरा फिटनेस लाभ पाया जा सकता है। इसके अलावा शीतली प्राणायाम, शीतकारी प्राणायाम, चंद्रभेदी प्राणायाम, शवासन व सि¨टग व लेटने वाले योग आसनों को रूटीन में शमिल किया जा सकता है।

समर कूल फिटनेस ट्रेंड में खानपान

समर कूल फिटनेस ट्रेंड में खानपान सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। इस मौसम में फिट रहने के लिए आपको अपना खानपान भी देखना होगा। इस मौसम के दौरान आपको अपने खाने में ज्यादातर लिक्विड डाइट लेनी चाहिए क्योकि ये आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखती है। इस दौरान समरकूलर ड्रक सबसे ज्यादा लाभदायी साबित होते हैं। इसके अलावा ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स, लंच में रोटी के स्थान पर मौसमी फल व शाम को जूस लिया जा सकता है।
अगर आप इस मौसम में फाईबर वाले फलों को खातें हैं तो वो जूस से भी ज्यादा बेहतर उपाय साबित होगा। इससे दिन भर थोड़ा थोड़ा करके शरीर को हाइड्रेशन मिलता है जिससे शरीर की नमी बरकरार रहती है।

योगासन , एक्सरसाइज का कॉम्बिनेशन

मौसम चाहे कोई भी हो, दिन में कम से कम एक घंटा अपनी फिटनेस के लिए दिया जाना बहुत जरूरी है। गर्म मौसम में यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन हम लोग अब इस सीजन के लिए कुछ ऐसे योगासन व एक्सरसाइज का कॉम्बिनेशन बना रहे हैं, जिससे फिटनेस भी मिलेगी और शीतलता भी। लोग इस तरह के फिटनेस प्रोग्राम को ज्वाइन करना पसंद कर रहे हैं।

मॉर्निंग योगा है बेहतरीन विक्लप

अगर आप इस भीषण गर्मी में अपने आप को गर्मी से राहत दिलाना चाहते हैं और अपने आप को मानसिक रुप से गर्मी के प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो वो आप योगा से कर सकते हैं। अगर आप गर्मी को मानसिक रुप से महसूस करते हैं तो इसका असर और अधिक बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप कुछ तरह के योगासन व प्रणायाम करते हैं तो उनसे शरीर के टॉक्सिंग बाहर निकलते हैं जिससे शरीर को पूरे दिन के लिए ठंड मिलती है। इस दौरान मॉर्निंग योगा और एक्वा एक्सरसाइज के साथ हेल्दी भोजन का कॉम्बिनेशन प्रोग्राम लोगों को बहुत पसंद आ रहा है।

 

summer cool fitness trends