यूपी बोर्ड परीक्षा बिना परीक्षा पास होंगे यूपी बोर्ड के 30 लाख छात्र! ये है योजना

लखनऊ। सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर यूपी बोर्ड भी हाईस्कूल के छात्रों को प्रमोट कर सकता है। यानी बिना परीक्षा दिए हाईस्कूल के करीब 30 लाख छात्र पास हो जाएंगे। सूत्रों की मानें तो इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। हालांकि इंटरमीडिएट के छात्रों को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने एक निर्देश जारी किया है।  इस निर्देश के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षा का प्राप्तांक और पूर्णांक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

सभी जिला विद्यालयों को यह काम आज शाम यानी 18 मई तक करना होगा। इसको अनिवार्य रूप देने के निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इन प्राप्तांकों और पूर्णांकों के आधार पर ही छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा।

दिव्यकांत शुक्ला की ओर से जारी नोटिस के अनुसार सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को प्राप्तांक और पूर्णांक अपलोड करने की जिम्मेदारी होगी। इसका पालन संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक करवाएंगे। इसमें अगर किसी प्रकार की लापरवाही होती है तो उसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक की जवाबदेही तय की जाएगी।

इस संबंध में यूपी बोर्ड जल्द ही निर्णय लेगा। गौरतलब है कि पंचायत चुनावों और उसके बाद कोरोना की दूसरी लहर के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। जिस पर बीस मई तक निर्णय लिया जाना है।

जबकि, कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसे में लाखों विद्यार्थियों को कोरोना की आंच में झोंके जाने का खतरा नहीं लिया जा सकता है। क्योंकि, पंचायत चुनावों के कारण ही कोरोना की आमद गांवों तक पहुंची थी। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किसी भी तरह से खतरे से खाली नहीं है।

मुजफ्फरनगर की महिला पहलवान ने विश्वपटल पर किया नाम रोशन

Previous article

Video: ऑक्सीजन ट्यूब लगाकर भी डॉक्टर केके अग्रवाल करते रहे लोगों की मदद…

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.