जानिए किस रणनीति के तहत जारी होगा CBSE board का रिजल्ट

लखनऊ: CBSE board ने बारहवीं कक्षा के परिणामों से जुड़ी नई अपडेट जारी की है। इसके अनुसार 31 जुलाई तक सीबीएसई अपने 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जारी करेगा।

समझें पूरी मूल्यांकन प्रक्रिया

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके लिए कक्षा 10 कक्षा, 11 और 12 तीनों वर्ष की परफॉर्मेंस के आधार पर परिणाम जारी होंगे। कक्षा 10 के परिणामों का 30%, ग्यारहवीं के अंको का 30% और 12वीं में परफॉर्मेंस के आधार पर 40 फ़ीसदी अंक निर्धारित किए गए हैं। इन्हीं तीनों वर्ष को मूल्यांकन का आधार बनाया गया है।

11वीं और 10वीं के अंक भी जुड़ेंगे

सीबीएसई बोर्ड परिणाम जारी करने के लिए पिछले 2 वर्षों का डाटा भी इस्तेमाल करेगा। इसके लिए कक्षा 11 के फाइनल एग्जाम में थ्योरी पेपर के अंक शामिल किए जाएंगे, इसे 30% महत्व दिया जाएगा। वहीं कक्षा 10 के सभी 5 विषयों में टॉप 3 के अंक जुड़ेंगे, इसे भी 30% महत्त्व दिया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 12 के यूनिट टेस्ट, प्री बोर्ड एग्जाम और मिड टर्म एग्जाम के आधार पर मूल्यांकन होगा, इनका 40% फाइनल रिजल्ट में जोड़ा जाएगा।

मूल्यांकन सही तरीके से हो इसके लिए विद्यालय स्तर पर एक कमेटी भी बनाई जाएगी। जिसमें विद्यालय के वरिष्ठ टीचर भी शामिल होंगे, जिनका मुख्य काम होगा मूल्यांकन प्रक्रिया पर नजर बनाए रखना। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मूल्यांकन के लिए यह नई प्रक्रिया लागू की गई है। जिन छात्रों को इससे संतुष्टि नहीं होगी, वह परीक्षा भी दे सकते हैं।

सपा पर बरसीं माया, ट्वीट कर लगाया अखिलेश पर बड़ा आरोप

Previous article

बढ़ती महंगाई पर सपा ने सरकार को घेरा, बाइक को घोड़ा गाड़ी से खींचकर किया प्रदर्शन

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.