आधुनिकीकरण की ओर उत्तराखण्ड पुलिस के कदम

देहरादून। 04 जून, 2018 को अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक, संचार, उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में पुलिस संचार रिपीटर स्टेशन सुरकण्डा, टिहरी गढ़वाल में पुलिस संचार विभाग की गोष्ठी आयोजित की गयी, जिसमें योगेन्द्र रावत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, टिहरी गढ़वाल सहित पुलिस मुख्यालय व जनपद के पुलिस संचार के अधिकारी उपस्थित रहे। अमित सिन्हा ने आपदा सीजन के दृष्टिगत तैयार रहने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही पुलिस संचार को अन्य तकनीकी जिम्मेदारी निर्वहन करने हेतु बल दिया गया तथा जानकारी दी कि पुलिस संचार अब पुलिस विभाग के तकनीकी विंग के रुप में कार्य करेगा।

बता दें कि आगामी वर्षा ऋतु के दृष्टिगत आपदा की तैयारियों को परखने के लिए पुलिस संचार के अधिकारियों द्वारा त्वरित एवं प्रभावी संचार नेटवर्क अधिष्ठापित किये गये हैं। इसमें विभिन्न आपदा परिस्थितियों को ध्यान में रखकर संचार नेटवर्क बनाया गया तथा प्रभावी संचार व्यवस्था का प्रदर्शन भी किया गया। अमित सिन्हा ने बताया कि उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा विडियो कान्फ्रेसिंग के लिए आई0टी0डी0ए0 के सहयोग से स्वयं का सेटअप तैयार किया जा रहा है।

वहीं इसी कड़ी में संचार रिपीटर स्टेशन सुरकण्डा, टिहरी गढ़वाल और पुलिस मुख्यालय के मध्य यह विडियो कान्फ्रेसिंग का ट्रायल किया गया। उक्त गोष्ठी को अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड द्वारा भी सम्बोधित किया गया। निकट भविष्य में सभी थानों को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कनेक्टिविटी प्रदान किया जाना प्रस्तावित है।