featured लाइफस्टाइल

इन आसान तरीकों से गर्मियों में रहें ‘सुपरकूल’

garmi 1 इन आसान तरीकों से गर्मियों में रहें 'सुपरकूल'
वैसे तो हर मौसम में शरीर का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। मगर बात गर्मी की हो तो फिर बात गंभीर हो जाती है। गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बेहद ज़रूरी है। खानपान में बदलाव करके शरीर को ठंडा रखा जा सकता है।
अगर गर्मियों में मौसम में डिहाइड्रेशन हो गया तो समझिए आपको अस्पताल जाने की नौबत भी आ सकती है। इसलिए आपको जानना जरूरी है कि कौन सी चीज़ें खानपान में शामिल करें?गर्मी के मौसम में राहत कैसे पाएं?शरीर में पोषक तत्वों की कमी कैसे पूरी करें?गर्मियों में कौन सी चीज़ें खाने से बचें?
गर्मी के मौसम में शरीर को लगातार तरल पदार्थ की जरूरत होती है। क्योंकि पसीना ज्यादा निकलने से शरीर में पानी और नमक की कमी होने का खतरा बना रहता है। पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के लिए ये पदार्थ आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।
1. तरबूज़ 
तरबूज में पानी बहुत मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर को ठंडा बनाए रखता है और एनर्जी भी देता है। तरबूज शरीर को हाइड्रेट बनाए रखता है। इसमें लाइकोपीन पाया जाता है, शरीर को सूर्य की किरणों के नुकसान से बचाता है।
2. टमाटर 
टमाटर आप सलाद में जरूर खाएं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होते हैं। कैंसर के खिलाफ भी ये कारगर है। यह शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाए रखने में कारगर साबित होता है।
3. संतरा 
संतरा लगभग सभी का पसंदीदा फल है। इसके साथ ही गर्मियों में ये वरदान से कम नहीं है। इसमें पोटेशियम के साथ 80 प्रतिशत तक पानी होता है। यह मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करता है।
4. नींबू 
पुदीना का पानी और नींबू की दो बूंद शरीर के लिए बेहतरीन काम करता है। यह लिवर की सफाई करता है। आपके मेटाबॉलिज्म को और मज़बूत बनाता है।
5. दही 

गर्मियों में दही का सेवन आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को तो शांत रखता ही है। साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में बेहद कारगर है।

इन चीजों के सेवन से बचें- ज्यादा मसालेदार खाना न खाएं, बासी भोजन करने से बचें, क्योंकि इससे फूड पॉइज़निंग का खतरा है, मांस और मछली खाने से बचें, क्योंकि प्रोटीन को पचाने में समय लगता हैकैफीन के प्रयोग से बचें। जंक फूड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड के अलावा वसा खाने से भी बचें।

Related posts

ब्रज में योगी: यमुना स्‍वच्‍छता की बात, 411 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात

Shailendra Singh

मध्य प्रदेश: जहरीली शराब पीने से अबतक 6 लोगों की मौत, SIT का किया गया गठन

pratiyush chaubey

वाराणसी दौरे पर सीएम योगी, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

Pradeep sharma