स्टेट बैंक ने घटाई ब्याज दरें, होम लोन होगा सस्ता, नई ईएमआई लागू

स्टेट बैंक ने घटाई ब्याज दरें, होम लोन होगा सस्ता, नई ईएमआई लागू

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने RBI द्वारा रेपो रेट में कटौती के बाद अब अपनी ब्याज दरों में कटौती की है। इसके बाद अब आपके Home Loan की EMI में कमी आएगी। खबरों के अनुसार बैंक ने अपने लोन की ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है जो आज से ही लागू हो गई हैं।
हालांकि, यह कटौती मामूली बताई जा रही है लेकिन इसके बावजूद होम लोन की ईएमआई पर इसका असर होगा। यहां यह बताना महत्वपूर्ण है कि बैंक ने नवंबर 2017 के बाद पहली बार ब्याज दरों में कटौती की है।
यह हुई है कटौती
जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक ने होम लोन पर ब्याज दरों में 10 बेसिस पॉइंट की कटौती की है। यह कटौती 30 लाख रुपए तक के लोन पर की गई है। इस कटौती के बाद 30 लाख से कम के होम लोन पर नई ब्याज दरें 8.60 प्रतिशत से 8.90 प्रतिशत सालान हो जाएंगी जो अभी तक 8.70 से 9 फीसदी थी। इसके अलावा बैंक ने अपने एमसीएलआर यानि संशोधित कोष की मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट्स में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है जिसके बाद यह 8.55 से घटकर 8.50 हो गई है।
बता दें कि पिछले हफ्ते ही रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद रेपो रेट में कटौती की थी। रिजर्व बैंक द्वारा कटौती के बाद अब बैंक अपनी ब्याज दरें कम कर रहे हैं।