December 11, 2023 11:42 am
featured Breaking News देश

सेरोगेसी 2016 बिल को मंजूरी, नि:संतान जोड़ों को ही सेरोगेसी की अनुमति

sushma swaraj 01 सेरोगेसी 2016 बिल को मंजूरी, नि:संतान जोड़ों को ही सेरोगेसी की अनुमति

नई दिल्ली। एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए आज केंद्रीय कैबिनेट ने सेरोगेसी बिल 2016 को मंजूरी दे दी है। इस बिल के तहत किराए की कोख वाली मां के अधिकारों की रक्षा के उपाय किए गए हैं और इस तरह के बच्चों के माता-पिता को कानूनी मान्यता देने का फैसला लिया गया है। साथ ही कानून को ज्यादा सख्त बनाने की कोशिश की गई है।

बता दें कि केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कमर्शियल सेरोगेसी पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया है। सिर्फ उन कपल्स को ही सेरोगेसी की अनुमति मिलेगी जिन्हें वाकई संतान पैदा करने में समस्या होगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कानून बनाने की जरूरत इसलिए महसूस हुई क्यों कि देश सेरोगेसी हब बनता जा रहा है।

sushma swaraj 01

 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीते कुछ समय में सेरोगेसी से जुड़े अनैतिक मामले भी सामने आए हैं, जिससे सरकार को इस संबंध में कानून बनाने की जरूरत महसूस हुई है। उन्होंने कहा, दूसरे के हित के लिए सेरोगेसी का अधिकार सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए होगा। एनआरआई और ओसीआई कार्ड धारकों को यह अधिकार नहीं मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि सिंगल पैरेंट्स, होमोसेक्सुअल कपल और लिव-इन-रिलेशनशिप कपल्स को सेरोगेसी की अनुमति नहीं होगी। अगर किसी के पास एक बच्चा है, या किसी ने एक बच्चा गोद ले रखा है तो उन्हें सेरोगेसी की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए है ताकि बाद में बच्चों के साथ अलग-अलग बर्ताव न हो और न ही संपत्ति को लेकर बाद में किसी तरह का झगड़ा हो।

सेरोगेसी के बढ़ते गलत इस्तेमाल पर स्वराज ने कहा कि जो चीज जरूरत के नाम पर शुरू हुई थी वो अब एक शौक बन गई है। केंद्रीय स्तर पर नेशनल सेरेगेसी बोर्ड और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्टेट सेरोगेसी बोर्ड स्थापित किए जाएंगे। बड़े सेलेब्रिटी जिनके पास दो-दो बच्चे हैं वे भी सेरोगेसी अपना रहे हैं।

Related posts

मायावती का बयान कहा, केरल के साथ सौतेला बर्ताव कर रही मोदी सरकार

mahesh yadav

ये हैं दिल्ली के खतरनाक मेट्रो स्टेशन, रात 10 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री

lucknow bureua

रेलवे का रंग-रूप बदलने की तैयारी, बदल जाएगा नीले रंग की ट्रेन का कलर

Rani Naqvi