up 3 एसएससी की आनलाइन परीक्षा में नकल कराने वाले गैंग का पर्दाफाश

लखनऊ। यूपी एसटीएफ और दिल्ली पुलिस के संयुक्त आपरेशन में बीते मंगलवार को देर रात एसएससी की आनलाइन परीक्षा में नकल कराने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है। एसटीएफ की निशानदेही पर दिल्ली पुलिस ने गैंग के चार सदस्य पकड़े गए हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है। गैंग रिमोट एक्सेस टूल के जरिए आनलाइन परीक्षा में पेपर साल्व करवाता था। गैंग का सरगना हरपाल फिलहाल फराार है।

up 3 एसएससी की आनलाइन परीक्षा में नकल कराने वाले गैंग का पर्दाफाश

बता दें कि एसटीएफ के डीएसपी ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि गोपनीय सूचना के आधार पर एसटीएफ की टीमें एसएससी की आनलाइन परीक्षा पर निगरानी रख रही थी। इसी बीच सूचना मिली कि दिल्ली का रहने वाला गौरव, हरियाणा का अजय व परम और बिजनौर का सोनू एसएससी की परीक्षा में साल्वर की मदद से पेपर हल करवाते हैं। इसके लिए परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों से 15 लाख रुपये में सौदा किया जा रहा है।

वहीं एसटीएफ ने सर्विलांस के आधार पर गैंग के चारों सदस्यों को गिरफ्तार कर मंगलवार को देर रात पूछताछ शुरू की। उनकी निशानदेही पर अभ्यर्थियों से वसूले गए 50 लाख रुपये बरामद किए गए। साथ ही कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, 10 मोबाइल फोन बरामद किया गया।

साथ ही एसटीएफ के अधिकारियों ने बताया कि गैंग का सरगना हरियाणा का हरपाल है। सूचना है कि वह अपने घर से ही यह रैकेट चला रहा था। परीक्षा के लिए गैंग ने करीब 150 साल्वरों की मदद ली थी। यह साल्वर रिमोट एक्सेस डिवाइस के जरिये पेपर साल्व करते थे। इनमें कई आईटी एक्सपर्ट हैं। फिलहाल दिल्ली पुुलिस व यूपी एसटीएफ की पूछताछ में गैंग के दस सदस्यों से ज्यादा के नाम-पता मालूम हुए हैं। दिल्ली पुलिस इस रैकेट का पूरी तरह से खुलासा करने में जुटी है।

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    रायपुर में सीएम ने किया 10 योजनाओं का शिलान्यास, लगाए जाएंगे फलदार वृक्ष

    Previous article

    कर्नाटका में बोले अमित शाह, ‘कांग्रेस ने अल्पसंख्यकों के लिए की बजट में चार गुना की वृद्धि, SC/ST के लिए कुछ नहीं’

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured