दिल्ली पहुंची Sputnik V वैक्‍सीन, जानिए किन अस्‍पतालों में होगी उपलब्‍ध और कितनी है कीमत  

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों का वैक्‍सीनेशन किया जा रहा है। ऐसे में वैक्‍सीन की किल्‍लत न हो इसके लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी का परिणाम है कि अब दिल्‍ली में स्‍पुतनिक वी वैक्‍सीन भी उपलब्‍ध हो गई है।

170 हेल्‍थ वर्कर्स को लगा टीका

कोविड वैक्‍सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद अब राष्‍ट्रीय राजधानी में तीसरा टीका स्पुतनिक वी भी उपलब्ध हो गया है। रविवार को डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के 170 हेल्‍थ वर्कर्स को वैक्‍सीन की पहली डोज लगाई गई है। स्पुतनिक वी की एक खुराक की कीमत ₹1145 बताई जा रही है।

रूस द्वारा विकसित यह वैक्‍सीन दिल्‍ली के अपोलो अस्पताल में आया है। इसके अलावा यह कोविड टीका फोर्टिस अस्पताल में भी उपलब्ध होगा, लेकिन आम लोगों के लिए अभी यह उपलब्ध नहीं है। अस्पतालों का कहना है कि आम लोगों के लिए यह टीका करीब एक हफ्ते में उपलब्‍ध हो जाएगा।

20 जून से आम लोगों को लग सकती है स्‍पुतनिक वी  

वहीं, अपोलो हॉस्पिटल का कहना है कि स्‍पुतनिक वी टीका आम लोगों के लिए लगभग 20 जून से उपलब्ध होगा। हालांकि, कार्यक्रम अभी तक पूरी तरह से तय नहीं हुआ है। दिल्ली में डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को वैक्‍सीन की पहली डोज लगने के बाद यदि टीके की उपलब्धता सुनिश्चित हुई तो आम लोगों को 20 जून से एक-दो दिन पहले भी टीका लगना शुरू हो सकता है।

फिलहाल, स्पुतनिक वी टीके की एक हजार डोज आई हैं, जिसे कंपनी के कर्मचारियों को लगाया जाना है। इसके बाद आम लोगों के लिए टीका आएगा। गौरतलब है कि देश में इस टीके के आपात इस्तेमाल के लिए डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने ही आवेदन दिया था। लिहाजा यहां स्पुतनिक टीका यह कंपनी ही उपलब्ध करा रही है। बताया जाता है कि कोरोना के खिलाफ यह टीका 91.6 फीसदी कारगर है।

सांसद संजय सिंह के आरोप पर चंपत राय बोले- हम पर महात्मा गांधी की हत्या…

Previous article

लखनऊ में ब्‍लैक फंगस का प्रकोप, 24 घंटे में 16 नए मरीज भर्ती, एक की मौत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured