featured खेल

T-20 WORLD CUP: कल भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला, जीत के लिए दोनों टीमें लगाएंगी जोर, जानिए, अब तक किसका पलड़ा रहा भारी?  

pic 6 T-20 WORLD CUP: कल भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला, जीत के लिए दोनों टीमें लगाएंगी जोर, जानिए, अब तक किसका पलड़ा रहा भारी?  

भारत और पाकिस्तान के बीच कल यानी 24 अक्टूबर को 7 बजकर 30 मिनट पर दुबई में बड़ा मुकाबला खेला जाएगा। टी 20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और पाकिस्तान अपने-अपने अभियान की शुरुआत कल के मैच के साथ करेंगी।

कल भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला

भारत और पाकिस्तान के बीच कल यानी 24 अक्टूबर को 7 बजकर 30 मिनट पर दुबई में बड़ा मुकाबला खेला जाएगा। टी 20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और पाकिस्तान अपने-अपने अभियान की शुरुआत कल के मैच के साथ करेंगी। भारत और पाकिस्तान का मैच हर बार रोमांच बढ़ा देता है। ये मैच दो टीमों के बीच नहीं बल्की दो देशों और उनके करोड़ों फैंस के बीच खेला जाता है। कल के मैच में दोनों ही टीमें जीतने के लिए मैदान में उतरेंगी।

पाकिस्तान टीम ने अंतिम 12 खिलाड़ियों की घोषणा की

भारत के खिलाफ रविवार को होने वाले महामुकाबले के लिए पाकिस्तान टीम ने अंतिम 12 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। पाक टीम ने इसमें छह बल्लेबाज खिलाए हैं। वहीं, मोहम्मद हफीज, इमाद वसीम और शादाब खान के रूप में तीन ऑलराउंडर होंगे। पाकिस्तान टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी। पाकिस्तान की ओर से बल्लेबाजी में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, शोएब मलिक, आसिफ और हैदर अली होंगे। वहीं चार ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज, इमाद वसीम, शादाब खान होंगे।

तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी पाकिस्तान की टीम

इसके साथ ही पाकिस्तान ने इंडिया के साथ अपने पहले मुकाबले में तेज गेंदबाजों पर भरोसा जताया है। पाकिस्तान की टीम में 4 तेज गेंदबाजों को जगह मिली है। जिनमें हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, हरीस रऊफ शामिल हैं। वहीं अंतिम -12 में सरफराज को जगह नहीं मिली है।

कल 6वीं बार भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

टी20 विश्व कप में कल के मुकाबले में दोनों टीमों की ये 6वीं बार भिड़ंत होगी। टी 20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच सबसे पहला मुकाबला साल 2007 में खेला गया था। 14 सितंबर को खेले गए भारत-पाकिस्तान का मैच काफी रोचक रहा था। इस मैच में भारत और पाकिस्तान का स्कोर एक जैसा रहा। भारत ने 9 विकेट के नुकसान पर जहां 141 रन बनाए थे तो वहीं पाकिस्तान ने भी 7 विकेट खोकर इस स्कोर की बराबरी की। जिसके बाद बॉल आउट में मैच का फैसला हुआ जिसमें भारत ने बाजी मार ली।

फाइनल में पाकिस्तान को भारत ने हराया

2007 में ही दोनों टीमें फाइनल में फिर से आमने-सामने थीं। 24 सितंबर को जोहान्सबर्ग में खेले गए फाइनल मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया। इस मैच में भारत ने 5 रनों से मैच जीता था।

2012 में 8 विकेट से भारत ने दर्ज की जीत

इसके बाद साल 2012 में हुए टी20 विश्व कप दोनों टीमें फिर से आमने-सामने आईं। 30 सितंबर को श्रीलंका के कोलंबो में खेले गए मैच में भी भारत के हिस्से जीत आई थी। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 128 रनों का लक्षय भारत को दिया। इस स्कोर को पार करने में भारतीय टीम को कोई कठिनाई नहीं हुई और भारत ने 17 ओवरों में दो विकेट खोकर जीत अपने नाम कर ली। विराट कोहली ने नाबाद 78 रन मारे थे।

2014 में फिर हारा पाकिस्तान

साल 2014 में हुए 20-20 विश्व कप में फिर से पाकिस्तान-भारत के बीच टक्कर हुई। इस मैच में भी पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी। पाकिस्तान की टीम भारत के सामने इस मैच में भी 130 रनों का ही लक्षय रख पाई। जिसे भारतीय टीम में 18.3 ओवर में पूरा कर लिया।

साल 2016 में भी नहीं चला पाकिस्तान का बल्ला

साल 2016 में 20-20 विश्व कप भारत में ही खेला गया था। ऐसे में पाकिस्तान के सामने जीत का परचम लहराना और भी ज्यादा कठिन हो गया था। कोलकाता के ईडन गार्डंस में पाकिस्तान और भारत की भिड़ंत हुई। इस मैच में भी पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी और भारत को एक चुनौतीपूर्ण लक्षय देने में असफल रहे थे। पाकिस्तान ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 118 रन बनाए थे। इस स्कोर को भारतीय टीम ने 15.5 ओवरों में ही पार कर लिया और एक शानदार जीत अपने नाम कर ली।

Related posts

कौन बनेगा भारतीय टीम का कोच, द्रविड़ या विक्रम राठौर में से किसको मिलेगी जिम्मेदारी?

Saurabh

यूपी भाजपा चुनाव प्रचार की कमान पीएम मोदी के हाथ, आज वर्चुअल रैली से पश्चिमी यूपी की जनता को साधने की करेंगे कोशिश

Neetu Rajbhar

भारतीय वन सेवा परिवीक्षार्थियों के दीक्षान्त समारोह में उप राष्ट्रपति ने किया उत्कृष्ट अधिकारियों को सम्मानित किया

piyush shukla