November 30, 2021 7:28 am
Breaking News featured खेल भारत खबर विशेष

ISSF World Cup में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर खेल मंत्री ने निशानेबाजी टीम को किया सम्मानित

khel mantri ISSF World Cup में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर खेल मंत्री ने निशानेबाजी टीम को किया सम्मानित

नई दिल्ली। युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रिजिजू ने आज नई दिल्ली में भारतीय निशानेबाजी टीम के सदस्यों से मुलाकात की, जो हाल ही में रियो डी जनेरियो में संपन्न आईएसएसएफ राइफल और पिस्टल विश्व कप में हिस्सा लेकर लौटे हैं।

उन्होंने निशानेबाजों को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी। प्रतियोगिता में भारत ने पांच स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक हासिल करके पदक तालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। रिजिजू के साथ मुलाकात के दौरान उपस्थित निशानेबाजों में अपूर्वी चंदेला, अंजुम मौद्गिल, इलावेनिल वलारिवन, मनु भाकर, यशस्विनी देसवाल, संजीव राजपूत, अभिषेक वर्मा और दीपक कुमार शामिल थे। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय राइफल्स संघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह और कोच जसपाल राणा, पावेल स्मिरनोव तथा ओलेग मिखाइलोव भी उपस्थित थे।

किरण रिजिजू के लिए इमेज परिणाम

भारतीय निशानेबाजी टीम को बधाई देते हुए रिजिजू ने कहा, ‘निशानेबाजी में भारतीय दल ने शानदार प्रदर्शन किया है और हम एक मजबूत टीम टोक्यो ओलम्पिक्स में भेजेंगे। इस खेल से भारत को बहुत उम्मीदें हैं।’

निशानेबाजी में भारत का यह शानदार वर्ष रहा है। वर्ष 2019 में सभी आईएसएसएफ सीनियर विश्व कप में भारत ने 16 स्वर्ण, 4 रजत और 2 कांस्य पदक जीते हैं। इन 22 पदकों में से 12 व्यक्तिगत स्पर्धाओं में मिले हैं और 10 मिश्रित टीम स्पर्धाओं में। यह प्रतिस्पर्धाएं 10 मीटर एयर राइफल और 10 मीटर एयर पिस्टल की हैं। भारत ने अब तक टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए निशानेबाजी में नौ कोटा जीते हैं, जिसमें पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में संजीव राजपूत और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में यशस्विनी देसवाल के साथ रियो विश्व कप में कोटा अर्जित किया है।

Related posts

सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान का गिरा पहला विकेट

Ravi Kumar

प्रियंका चोपड़ा ने गर्मी के मौसम को, खूबसूरत कैप्शन के साथ कहा अलविदा

Kalpana Chauhan

बाढ़ में भी सेना के जवान नदियों में कर रहे सर्विलांस

Rajesh Vidhyarthi