January 18, 2022 7:08 am
featured उत्तराखंड

हरिद्वार कुंभ मेलाः मेले के लिए ये है रेलवे की स्पेशल तैयारी, श्रद्धालुओं को नहीं होगी कोई दिक्कत!

kumb mela preprations हरिद्वार कुंभ मेलाः मेले के लिए ये है रेलवे की स्पेशल तैयारी, श्रद्धालुओं को नहीं होगी कोई दिक्कत!

इस बार कुंभ 2021 में हरिद्वार में लगने वाला है. उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने भी कह दिया है कि 2021 में होने वाला महाकुंभ दिव्य और भव्य होगा. लेकिन कोरोना के इस संकट के दौरान कुंभ मेले को दिव्य और भव्य कैसे बनाया जाएगा ये देखने वाली बात होगी.

उत्तराखंड सरकार कुंभ मेले को लेकर तैयारियों में लगी हुई है. लेकिन इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि कोरोना के कारण ट्रेनों के पहियों पर ब्रेक लग गई थी. अनलॉक के साथ रेल को दोबारा शुरू किया गया, लेकिन अभी भी सारी ट्रेनें शुरू नहीं हुई है. ऐसे में श्रद्धालु कुंभ मेले में कैसे पहुंचेंगे. आपको बता दें कुंभ 2021 के लिये रेलवे ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है और कुंभ में श्रद्घालुओं को सुविधा देने के लिये 661 करोड़ रुपये का बजट मिला है. इसी बजट के साथ रेलवे स्टेशन और मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिये इंतजाम किये जाएंगे.

नया योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन तैयार
कुंभ मेले को ध्यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से नया योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन तैयार किया गया है. यहां से भी ट्रेनें चलाई जाएंगी जिससे हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ कम होगी. इसी के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग बनाने में भी आसानी होगी.

स्टेशन पर क्या-क्या सुविधाएं
-इस रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म बनाए गए हैं
-गाड़ियों के मेंटिनेंस के लिए दो सिक लाइन है
-साथ ही दो वॉशिंग लाइन भी
-ऑटोमेटिक कोच वॉशिंग प्लांट भी लगा है
-हरिद्वार से लक्सर की लाइन भी होगी डबल
-रेलवे ने बड़े पैमाने पर रिजर्वेशन और जनरल काउंटर खोलने की तैयारी की है
-स्टेशनों पर इंक्वारी सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे

35 विशेष ट्रेनें चला रहा रेलवे
कुंभ मेले में आने वाले श्रद्घालुओं को परेशानी न हो इसके लिये रेलवे नए रेलवे स्टेशन बनाने के साथ ही 35 नई स्पेशल ट्रेनें भी चलाएगा. कुंभ मेले के लिए इस जोन से करीब 35 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये सभी ट्रेनें वर्तमान में चल रही 25 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी.

Related posts

6 साल बाद बेटी को सामने देख खुशी से आंखे भर आईं, जानें क्या हुआ था शाहीन के साथ?

Shailendra Singh

बरकरार है मोदी का जादू, देश में नंबर वन नेता: सर्वे

bharatkhabar

जीएसटी में कटौती पर विपक्ष का हंगामा

piyush shukla