January 29, 2022 12:26 pm
featured यूपी

लखनऊ में 22 जून से विशेष सैनिटाइजेशन अभियान, 26 को फ्रंटलाइन वर्कर्स का सम्‍मान

लखनऊ में 22 जून से विशेष सैनिटाइजेशन अभियान, 26 को फ्रंटलाइन वर्कर्स का सम्‍मान

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में सोमवार से कोरोना कर्फ्यू में और ज्‍यादा ढील दे दी गई है। ऐसे में कोविड संक्रमण पर नियंत्रण रखना शासन-प्रशासन की एक बड़ी जिम्‍मेदारी है। इसी के मद्देनजर आज लखनऊ पुलिस कमिश्‍नर डीके ठाकुर व जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने एक महत्‍वपूर्ण बैठक की।

राजधानी स्थित स्‍मार्ट सिटी सभागार में पुलिस आयुक्‍त डीके ठाकुर व डीएम अभिषेक प्रकाश ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें कोरोना प्रभावी नियंत्रण व वैक्सीनेशन के संबंध में आम जनमानस को जागरूक करने को लेकर आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिए गए।

बैठक की प्रमुख बातें:
  • बाज़ारों, रेस्टोरेंट, मॉल, विशेषकर अत्यधिक भीड़ वाले स्थानों पर मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से सुनिश्चित कराने के निर्देश। बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के खिलाफ चलानी कार्यवाही करने के निर्देश।
  • थानों व चौकियों पर व्यापारीगण, धर्मगुरुओं व क्षेत्र के सभ्रांत लोगों के साथ बैठक करके उन्‍हें कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर के संबंध में जागरूक करने के निर्देश। साथ ही नगर निगम के द्वारा प्रचार वाहनों व पब्लिक एड्रेस सिस्टम के द्वारा लोगों में जागरुकता फैलाने के निर्देश।
  • शहर के रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट व बस स्टॉप पर भी कोविड संक्रमण पर नियंत्रण के लिए विभागों की बैठकें आहूत करने के निर्देश।
  • जिलाधिकारी ने बताया, 22 जून से 30 जून तक साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग का विशेष अभियान शुरू कराया जा रहा है। जिससे कोविड संक्रमण के साथ-साथ डेंगू, मलेरिया आदि रोगों पर भी पूर्ण रूप से नियंत्रण रखा जा सके। इसके तहत जिले में साफ-सफाई, झाड़ियों की कटाई, नालों की सफाई और फॉगिंग की जाएगी।
  • लखनऊ डीएम ने बताया कि, 26 जून को कोविड के दौरान अच्छा काम करने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।
  • जिलाधिकारी ने फ्रंट लाइन वर्कर्स को  समय से मानदेय भुगतान करने के निर्देश भी दिए।
  • इंफोर्समेंट के लिए सिविल डिफेंस के वालेंटियर की भी ड्यूटी लगाने और कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश।
  • कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराने के लिए पूर्व में बनाई गई नगर निगम, जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीमों को सक्रिय करने व प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश।
  • पेट्रोलिंग टीमों के द्वारा मास्किंग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश। साथ ही अवहेलना करने वाले प्रतिष्ठानों को पहली बार में चेतावनी जारी करते हुए उनके प्रतिष्ठान पर चेतावनी पत्र चस्पा करने और दोबारा दोषी पाए जाने पर सीज करने की कार्यवाही करने के निर्देश।
  • अनलॉक के मद्देनजर सभी रेस्टोरेंट में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराने के उद्देश्य से निरीक्षण करने के निर्देश। साथ ही खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा खाद्य सामग्री आदि की भी जांच करने के भी निर्देश।
  • मॉल, रेस्‍टोरेंट व प्रतिष्‍ठानों में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं न देने और कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराने के निर्देश।
  • लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूक करने और आम जनमानस की वैक्सीनेशन के संबंध में भ्रांतियों को दूर करने के निर्देश। कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्रतिदिन 20,000 और तीन दिन बाद प्रतिदिन 30,000 करने के भी निर्देश।
शहरवासियों से सतर्क रहने की अपील

लखनऊ डीएम ने सभी शहरवासियों से अपील की है कि कोरोना से सतर्क रहें। कोविड से बचाव के सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करें। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, नगर आयुक्त, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी पूर्वी, अपर जिलाधिकारी नागरिक आपूर्ति, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त अपर पुलिस आयुक्त व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

Omicron In Uttar Pradesh: सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए सतर्कता बरतने के निर्देश, अस्पतालों में जीनोम सीक्वेंसी की रफ्तार हुई तेज

Neetu Rajbhar

BHU मामला: विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया पूरे मामले की न्यायिक जांच कराने का फैसला

Rani Naqvi

बाबा रामदेव की बढ़ी मुसीबतें, गैर जमानती वारंट हुआ जारी

Pradeep sharma