UP: आठ मार्च को इन महिलाओं के लिए चलेगा विशेष कोविड टीकाकरण अभियान

लखनऊ: राजधानी स्थित लोक भवन में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी व महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम द्वारा मिशन शक्ति के तहत महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन मुद्दे पर एक उच्चस्तरीय बैठक की गई। इसमें अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) पर 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के कोविड टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें: विधान परिषद से भी पास हुआ धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक, जल्द बनेगा कानून

गुरुवार को हुई इस बैठक का उद्देश्‍य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में संचालित मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं को और अधिक सुरक्षित वातावरण देने, शांति व्यवस्था को और मजबूत बनाने, अपराधों पर प्रभावी तरीके से अंकुश लगाए जाने व सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुंचाने जैसे मुद्दों की समीक्षा करना था।

महिलाओं को प्राथमिकता से मिले सरकारी योजनाओं का लाभ

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि चिकित्सा व अन्य विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं महिलाओं को मिल सके, इसकी समीक्षा सुनिश्चित की जाए। महिलाओं को आर्थिक रूप से स्‍वावलंबी बनाने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए, जिससे  सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ महिलाओं को प्राथमिकता से मिल सके। साथ ही मिशन शक्ति के तहत होने वाले कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए।

महिला दिवस पर चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि थाना व तहसील दिवस पर जनसुनवाई के दौरान यदि पता चलता है कि किसी भी पीड़िता को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच रहा है तो उनका डाटा ले लिया जाए, जिससे उन्‍हें जल्‍द लाभ दिया जा सके। अवनीश अवस्‍थी ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिलाओं के कोविड टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाएगा।

आत्‍मनिर्भर महिलाओं को किया जाएगा सम्‍मानित

बैठक में बताया गया कि आगामी 10 मार्च को लखनऊ में महिला आयोग कार्यालय के सभागार में एक बड़ा कार्यक्रम का आयोजित किया जाएगा, जिसके तहत ऐसी महिलाएं जिन्होंने अपना व्यवसाय/उद्यम प्रारंभ कर सफलता हासिल की है, उन्‍हें आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही प्रतिभागियों को महिला उद्यमियों द्वारा किए गए प्रयासों एवं सफलता की जानकारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम में लखनऊ के विभिन्न संस्थानों में कार्यरत महिलाओं को आमंत्रित कर प्रेरित करने का प्रयास भी किया जाएगा।

28 जिलों में जन जागरुकता कार्यक्रम  

वहीं, महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने बताया कि महिलाओं की बेहतरी के लिए आयोग द्वारा विस्तृत रूप रेखा तैयार की जाएगी। सभी संबंधित विभागों से सहयोग लेकर उसका क्रियान्वयन प्राथमिकता से किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रथम चरण में मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर समेत प्रदेश के 28 जिलों में आगामी 3 मार्च को विभिन्न जन जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

पात्र महिलाओं का कराया जाएगा ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन  

यह कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र के तहसील/ब्‍लॉक स्तर पर महिलाओं को विभिन्न योजनाओं जैसे- मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ आदि की जानकारी एवं लाभ से अवगत कराया जाएगा। साथ ही 4 मार्च को ग्रामीण क्षेत्र के तहसील/ब्‍लॉक स्तर पर संचालित महिला/सह-शिक्षा महाविद्यालयों में भी कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि इन कार्यक्रमों में उपस्थित पात्र महिलाओं का संबंधित योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कराया जाएगा। इस बैठक में महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजू चैधरी, महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन अपर पुलिस महानिदेशक नीरा रावत, सचिव, गृह तरुण गाबा, विशेष सचिव, गृह वी.के. सिंह, लखनऊ रेंज पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

पकिस्तान को लेकर आज FATF की बैठक, टेरर फंडिंग मामले में आज निर्णायक फैसला संभव

Previous article

कोरोनिल पर सवाल उठाना टु्च्चापन- बाबा रामदेव,158 देशों ने दी है मंजूरी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured