January 22, 2022 1:54 am
featured वायरल

डेढ़ घंटे में एंटीबॉडी का पता लगाएगी DRDO की ये खास किट, जानें क्या होगी कीमत

drdo kit डेढ़ घंटे में एंटीबॉडी का पता लगाएगी DRDO की ये खास किट, जानें क्या होगी कीमत

कोविड-19 एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए DRDO ने एक खास किट बनाई है। DIPCOVAN किट सार्स COV-2 वायरस के प्रोटीन को पहचान सकती है। ये किट दिल्ली के वेनगार्ड डायग्नोस्टिक प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर बनाई गई है। किट का टेस्ट करने के लिए दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों से करोना के 1000 मरीजों के सैंपल लिए गए। पिछले 1 साल में प्रोडक्ट के तीन अलग-अलग बैंचो की जांच की गई।

एक किट से होंगे करीब 100 टेस्ट

आदमी के प्लाज्मा में कोरोना एंटीबॉडी का इस किट से 75 मिनट में पता लगाया जा सकता है। इस किट की लाइफ 18 महीने है, जिसको बनाने में DRDO की पार्टनर रही कंपनी वेनगार्ड डायग्नोस्टिक इसे जून के पहले हफ्ते में लॉन्च करेगी। इस दौरान करीब 100 किट लॉन्च की जाएंगी। जहां एक किट से करीब 100 टेस्ट हो सकते हैं। लॉन्च के बाद फिलहाल हर महीने 500 किट बनाने की क्षमता है।

एक टेस्ट की कीमत करीब 75 रुपए

एक टेस्ट की कीमत करीब 75 रुपए के आसपास होगी। इस किट से ये पता चलेगा कि किसी के शरीर में कोविड-19 के एंटीबॉडी बनी है या नहीं। कई बार हलके लक्षण वाले मरीजों को पता नहीं चलता की उन्हें कोरोना है या नहीं। अगर इस टेस्ट किट से एंटीबॉडी का पता चलता है तो ये भी पता चल जाएगा कि वो पहले संक्रमित हो चुके हैं।

ICMR ने दी एंटीबॉडी किट को मंजूरी

इसी साल अप्रैल में ICMR ने इस एंटीबॉडी किट को मंजूरी दी है। इस महीने इस प्रोडक्ट को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया का अप्रूवल भी मिल गया है। जिससे अब इसे बनाने, बेचने की मंजूरी भी मिल गई है।

Related posts

राष्ट्रहित के मुद्दों पर लड़ेगी परशुराम सेना: सुनील भराला

Rani Naqvi

चुनाव प्रचार में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले पहले पीएम बने थे वाजपेया, विनोद खन्ना ने किया था वेबसाइड का उद्घाटन

Rani Naqvi

सुबह सैर पर निकले जज की ऑटो की टक्कर से मौत या हत्या ? चार आरोपी गिरफ्तार

pratiyush chaubey