featured यूपी

वरिष्ठ नागरिकों के लिए RTO कार्यालय में शुरू हो रही विशेष सुविधा, 3 दिन में होंगे काम

वरिष्ठ नागरिकों के लिए RTO कार्यालय में शुरू हो रही विशेष सुविधा, 3 दिन में होंगे काम

लखनऊ: RTO कार्यालय में कई बार वरिष्ठ नागरिकों को अपना काम करवाने के लिए चक्कर लगाना पड़ता है। ज्यादा भीड़ और कामकाज में देरी होने के कारण बड़ी समस्या का सामना करना होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब परिवहन विभाग के कार्यालय में वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष राहत दी जा रही है।

आवेदन पर 3 दिन के अंदर होगा काम

आरटीओ की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार अगर कोई वरिष्ठ नागरिक वाहन संबंधी किसी काम को लेकर आवेदन करेगा तो अगले 3 दिन के अंदर उनका काम कर दिया जाएगा। कुछ ऐसे आवेदन जिन पर तुरंत अप्रूवल संभव है, वह भी करने की कोशिश की जाएगी। किसी भी तरह के वाहन संबंधी आवेदन पर वरिष्ठ नागरिकों को तत्काल राहत देने के लिए वाहन फॉर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा।

महिलाओं और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा

RTO कार्यालय में भारी संख्या में लोग वाहन संबंधी काम करवाने जाते हैं। ज्यादा भीड़-भाड़ में वरिष्ठ नागरिक दिव्यांगजन और महिलाओं को कई बार असुविधा हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब महिला और दिव्यांग जनों के लिए एकल काउंटर बनाने की योजना है। पिछले वर्ष एकल खिड़की की व्यवस्था शुरू की गई थी, लेकिन कोरोना के चलते इसे बंद कर दिया गया। अब दोबारा यह काउंटर खुलने जा रहा है, जहां सभी प्रकार के आवेदन एक ही जगह पर आसानी से किए जा सकेंगे।

भारत खबर 26 6 6 वरिष्ठ नागरिकों के लिए RTO कार्यालय में शुरू हो रही विशेष सुविधा, 3 दिन में होंगे काम

वहीं ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से जुड़े मामले में सारथी पोर्टल की मदद ली जाएगी। विभाग का कहना है कि इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के बाद तय सीमा पर आवेदकों को बुलाया जाएगा। यह सुविधा सभी के लिए बराबर रखी गई है। इसके अलावा कई ऐसे काम हैं जो आरटीओ कार्यालय में मौके पर ही संपन्न करवाये जा सकते हैं।

जिनमें गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सॉफ्टवेयर खो जाने पर उसकी दूसरी कॉपी मौके पर मिल जाएगी। इसके अलावा अगर आपको वाहन के कागजात में अपना पता बदलवाना है तो यह भी आसानी से हो जाएगा। गाड़ी की आरसी में बैंक लोन हटवाने से जुड़े मामले में और वाहन के नवीनीकरण करवाने में भी तुरंत मदद मिलने की बात कही गई है।

Related posts

दिल्ली में पहुंची मानसून, बिहार में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

Rani Naqvi

पीलीभीतः विपक्ष को जनाक्रोश यात्रा निकालना पड़ा भारी, राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित 127 लोगों पर केस दर्ज

Shailendra Singh

वाघा बॉर्डर पर एयरफोर्स को मिलेगा विंग कमांडर, अमृतसर के रास्ते पर फैमिली

bharatkhabar