January 29, 2022 6:23 am
Breaking News यूपी

लखनऊ में चलेगा विशेष सफाई अभियान, जागरूकता पर भी जोर

लखनऊ में चलेगा विशेष सफाई अभियान, जागरूकता पर भी जोर

लखनऊ: बरसात के मौसम में साफ-सफाई बहुत जरूरी हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर निगम लखनऊ के द्वारा 25 जून से शहरी क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान शुरू किया जा रहा है। इसमें तालाबों की सफाई सबसे प्राथमिक होगी। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी यह अभियान चलाया जाएगा।

25 जून से तालाबों की सफाई

बरसात के मौसम में पानी तालाब में इकट्ठा होता है, जिसका इस्तेमाल बहुत से अन्य कामों के लिए भी किया जाता है। ऐसे में साफ-सफाई रहने पर पानी की गुणवत्ता बेहतर रहेगी और बीमारियां भी नहीं फैलेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर निगम लखनऊ के द्वारा 25 जून से कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है, जो आने वाले 5 जुलाई तक चलेगा।

सभी वार्ड और अन्य क्षेत्रों में भी होगी सफाई

शहरी इलाकों में खाली प्लॉट, नालियां, सड़क का किनारा गंदगी का भंडार बन जाते हैं। 22 से 30 जुलाई तक शहर के सभी वार्ड और विस्तारित क्षेत्रों में सफाई की जाएगी। इसके लिए नगर निगम विशेष योजना बना रहा है। सड़क, नालियां, खाली प्लॉट इन सब से कूड़ा उठाया जाएगा। अपनी सीमा में आने वाले तालाबों की भी विस्तृत सफाई होगी।

सफाई के साथ-साथ मशीनों का इस्तेमाल करके मच्छर मारने की दवा का भी छिड़काव किया जाएगा। नगर निगम के समस्त विद्यालयों में भी जागरूकता फैलाने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन संचालित कक्षाओं का की मदद ली जाएगी, जनप्रतिनिधियों से भी साफ सफाई रखने में सहयोग देने की बात होगी।

Related posts

टाइगर श्राफ का गाना ‘कैसनोवा’ हुआ रीलीज, सोशल मीडिया पर मचा रहा खूब धमाल

Aman Sharma

नशे की डोज देकर आदित्य पंचोली पर दुष्कर्म करने का आरोप, मुकदमा दर्ज

bharatkhabar

अयोध्या विवाद: सुन्नी वक्फ बोर्ड ने नहीं दायर की समीक्षा याचिका

Trinath Mishra