September 25, 2021 12:06 pm
Breaking News यूपी

आपदा से निपटने के लिए 25 जिलों में विशेष प्रबंध, तैनात होंगे आपदा मित्र

आपदा से निपटने के लिए 25 जिलों में विशेष प्रबंध, तैनात होंगे आपदा मित्र

लखनऊ: बारिश के बाद प्रदेश के कई ऐसे जिले हैं, नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ने लगा है। इसने प्रशासन की चिंता भी बढ़ा दी है। ऐसे ही 25 संवेदनशील जिले चिन्हित किए गए हैं। यहां आपदा से निपटने के लिए विशेष तैयारी की जा रही है।

तैनात होंगे आपदा मित्र

प्रदेश के सभी संवेदनशील जिलों में आपदा मित्र मौके पर तैनात किए जाएंगे। ये लोग वहां फंसे लोगों को राहत और अन्य मदद के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे। इस तैनाती को लेकर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से मंजूरी मिल गई है। अकेले यूपी की बात करें तो यहां 10 हजार से अधिक लोग तैयार किए जाएंगे। ये सभी आपदा मित्र के तौर पर मौजूद रहेंगे।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा यह विशेष तैयारी की गई है। दरअसल सभी आपदा मित्र राहत बचाव कार्य में लगे लोगों की मदद करेंगे। अगर उत्तर प्रदेश के संवेदनशील जिलों की बात करें तो इनमें लखनऊ, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, बागपत, अमरोहा, गाजियाबाद, देवरिया, बुलंदशहर, प्रयागराज, बरेली, महाराजगंज, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, गाजीपुर, संत कबीर नगर, सहारनपुर, रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ, महोबा, वाराणसी, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर और शामली जिले शामिल हैं। इन सभी जिलों में आपका मित्र तैनात किए जाएंगे और किसी भी तरह की समस्या से निपटने में यह सभी मददगार साबित होंगे।

Related posts

आय से अधिक मामले में मुश्किल में फंस सकते हैं अखिलेश-मुलायम

bharatkhabar

कार्ती और पी. चिदम्बरम को एयरसेल मैक्सिस प्रकरण में अग्रिम जमानत

Trinath Mishra

भूमि अधिग्रहण में कम मुआवजे को लेकर किसानों ने बुलाई महापंचायत

Rahul srivastava