Breaking News featured दुनिया

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा ने तत्काल प्रभाव से दिया इस्तीफा

Capture 5 दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा ने तत्काल प्रभाव से दिया इस्तीफा
जोहानिसबर्ग। पद का दुरुपयोग करने और भ्रष्टाचारियों को सह देने के आरोपों में घिरे दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि सत्ताधारी अफ्रीकन नैशनल कांग्रेस ने सोमवार को उन्हें पद से हटने के लिए कहा था, जिसे पार्टी के 113 सदस्यों ने राजधानी से दूर जाकर बैठक की थी और जुमा को इस्तीफा देने का फरमान सुनाया था, हालांकि उस समय उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया था। शुरुआत में अफ्रीकन नैशनल कांग्रेस ने इस्तीफे के लिए कोई समय सीमा नहीं रखी थी, लेकिन बाद में पार्टी ने दो टूक कह दिया था कि अगर जुमा अपने पद से इस्तीफा नहीं देते हैं तो संसद में उनके खिलाफ आविश्वास प्रस्ताव लाकर उन्हें पद से हटा दिया जाएगा।
Capture 5 दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा ने तत्काल प्रभाव से दिया इस्तीफा
वहीं राष्ट्र के नाम अपने संदेश में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने कहा कि मैं दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के राष्ट्रपति पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देता हूं। इसी के साथ उनके 9 साल लंबे कार्यकाल पर विराम लग गया। बता दें कि उनका कार्यकाल 2019 में होने वाले आम चुनाव तक चलना था। वहीं जुमा के बाद पार्टी ने सिरिल रामफोसा को अगले राष्ट्रपति के रूप में चुन लिया है। बता दें कि रमाफोसा इस समय देश के उपराष्ट्रपति हैं।
गौरतलब है कि जुमा के खिलाफ विपक्षी दलों ने संसद में कई बार अविश्वास प्रस्ताव लाया था लेकिन वह सत्ता बचाने में कामयाब रहे थे। जुमा को 2008 में तत्कालीन राष्ट्रपति थाबो मबेकी ने अपना उत्तराधिकारी चुनकर हैरान किया था। दरअसल 2005 में मबेकी ने जुमा को अपना नायब बनाने से इनकार किया था क्योंकि जुमा उस वक्त रेप के आरोपों का सामना कर रहे थे। बाद में मबेकी ने 2008 में जुमा को देश के अगले राष्ट्रपति के तौर पर समर्थन देकर सबको चौंका दिया था।

Related posts

प्राइवेट हाईस्कूल के प्रिंसिपल ने दिया पत्नी को तीन तलाक, पुलिस ने भी नहीं दिया साथ

Rani Naqvi

खत्म हो गया तीसरे चरण के प्रचार का शोर, 26 अप्रैल को वोटिंग

Aditya Mishra

तमिलनाडु में 700 करोड़ की अघोषित संम्पत्ति का भण्डाफोड़, आयकर विभाग को मिली बड़ी कामयाबी

bharatkhabar