Breaking News यूपी

जल्द भरे जाएंगे यूपी पुलिस में SI ASI के 1300 से अधिक पद, ऐसे करें आवेदन

जल्द भरे जाएंगे यूपी पुलिस में SI ASI के 1300 से अधिक पद, ऐसे करें आवेदन

लखनऊ: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ा मौका सामने आ रहा है। यूपी पुलिस में शामिल होने के लिए नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। जिसमें कुल 1329 पदों पर नौकरी का मौका मिलेगा।

15 मई से शुरू होगा आवेदन

कोरोना महामारी के चलते आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। पहले एक मई 2021 से आवेदन शुरू होने वाला था, लेकिन अब नई तारीख 15 मई 2021 होगी। इस दिन से अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 जून है। यूपी पुलिस के कुल 1329 रिक्त पदों पर भारी संख्या में आवेदन आने की संभावना है।

₹400 में भर सकेंगे फॉर्म

आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल करना होगा। जहां सारी जानकारी होने के बाद उन्हें आवेदन शुल्क ₹400 देने होंगे। इस यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए निर्धारित आयु सीमा 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच रखी गई है। शैक्षणिक योग्यता में किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक पास छात्रों को शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कंप्यूटर पर हिंदी अंग्रेजी टाइपिंग के साथ, O level कंप्यूटर परीक्षा का सर्टिफिकेट भी जरूरी होगा।

इस भर्ती परीक्षा में पुलिस उप निरीक्षक (गोपनीय) के 317,पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) के 644 पद और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के 358 पदों पर भर्ती होगी। आवेदन प्रक्रिया को 3 चरणों में संपन्न करवाया जाएगा। पहले चरण में पंजीकरण होगा, इसके बाद शुल्क जमा करके आवेदन पत्र का फाइनल सबमिशन होगा। रंगीन फोटो और हस्ताक्षर की गई तस्वीर भी अपलोड करनी होगा।

लिखित परीक्षा के आधार पर चयन

फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। यह 400 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी, इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए भी बुलाया जाएगा। इसके बाद टाइपिंग टेस्ट होगा। जिसके आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी और अभ्यर्थियों की नियुक्ति होगी।

ऑनलाइन आवेदन के लिए http://prpb.gov.in लिंक का इस्तेमाल करें।

Related posts

वाराणसीः सावन में भी बंद रहता है काशी में स्थित महादेव का ये मंदिर, जानिए वजह

Shailendra Singh

नाइजीरियन छात्रों से बदसलूकी मामले में 44 लोगों पर केस दर्ज

shipra saxena

युवा बीजेपी का वोटर महा अभियान, सीएम रावत ने की शिरकत

lucknow bureua