September 21, 2021 2:23 pm
featured भारत खबर विशेष

जानिए सूरज की वजह से बार-बार क्यों आ रहा भूकंप?, कितना है खतरनाक..

earthquick 1 जानिए सूरज की वजह से बार-बार क्यों आ रहा भूकंप?, कितना है खतरनाक..

जहां एक तरफ कोरोना की वजह से लोगों की जान ले रहा है तो वही दूसरी तरफ दुनिया के कई हिस्सों में बार-बार भूकंप आ रहा है। जिसकी वजह का पता वैज्ञानिक तक नहीं लगा पा रहे हैं। वो भी इस घटना से परेशान हैं। उनका भी कहना है कि, इन छोटे-छोटे भूकंप के झटकों से बड़ा भूकंप भी आ सकता है। इन झटकों को वैज्ञानिक चेतावनी के तौर पर देख रहे हैं। लेकिन लगता है अब इन भूकंप के झटकों को पता चल गया है।

sun 2 जानिए सूरज की वजह से बार-बार क्यों आ रहा भूकंप?, कितना है खतरनाक..
यूं तो भूकंप के झटकों का पूर्वानुमान बेहद मुश्किल है लेकिन हाल में सामने आए एक स्टडी के नतीजों से ऐसे संकेत मिले हैं कि इनके पीछे सूरज पर होने वाले विस्फोट जिम्मेदार हो सकते हैं। रोम के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स ऐंड वॉल्केनॉलजी में रिसर्चर्स की टीम ने पता लगाया है कि सूरज पर होन वाले विस्फोटों में निकलने वाले प्लाज्मा और दूसरे पार्टिकल और धरती पर आने वाले भूकंप में कनेक्शन हो सकता है।

इस स्टडी में पता चला है कि सूरज पर बडे विस्फोट होने के 24 घंटे के अंदर धरती पर ऐसे भूकंपों की संख्या में इजाफा देखा गया जिनकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6 से ज्यादा थी। टीम के मुताबिक इसका सिर्फ इत्तेफाक होने की संभावनाएं बेहद कम हैं। इसका खुलासा नासा और इसा ने मिलकर किया है।

https://www.bharatkhabar.com/what-is-black-hole-9th-planet-open-secret/
इस खबर के सामने आने से कई तरहके सवाल उठने लगे हैं। क्या पृथ्वी को इन झटकों से नुकसान हैं। ऐसा क्यों हो रहा है। वैज्ञानिक इन सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं और उम्मीद की जा रही है कि, बहुत जल्द इन सवालों का पता चल जाएगा।

Related posts

स्मृति : आरएसएस ने जो किया वो गांधी परिवार की पुश्तों ने नहीं किया

shipra saxena

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप में पुर्तगाल ने किया लॉकडाउन

Samar Khan

दहेज के लिए एक और बेटी को उतारा मौत के घाट, नव विवाहिता को जिन्दा जलाया

Rani Naqvi