September 20, 2021 4:08 am
featured बिहार राज्य

देश में अब तक कोरोना वायरस से 10 लाेगाें की मौत, कोरोना के एक्टिव पॉजिटिव मामलों की संख्या 500

कोरोना वायरस 13 देश में अब तक कोरोना वायरस से 10 लाेगाें की मौत, कोरोना के एक्टिव पॉजिटिव मामलों की संख्या 500 

नई दिल्ली: बिहार में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है. वहां रविवार को एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई. देश में अब तक कोरोना वायरस से 10 लाेगाें की मौत हाे चुकी है. इस बीच कोरोना के एक्टिव पॉजिटिव मामलों की संख्या 500 हो गई है. कुल संक्रमित लोगों में 451 भारतीय नागरिक और 41 विदेशी नागरिक शामिल हैं. 37 लोगों को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है.

देश के ज्यादातर राज्यों में स्कूल-कॉलेज, बाजार और ऑफिस बंद कर दिए गए हैं. देश के 75 जिलों में लॉकडाउन किया गया है. इस वायरस से पूरी दुनिया में 16,558 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत देशभर के स्मारक, पुरातत्व स्थलों, संग्रहालयों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया है.

अब तक देश में 9 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. रविवार को बिहार में पहली मौत की खबर आई. कोरोना वायरस अब तक 200 देशों में फैल चुका है. इटली, स्पेन सहित कई यूरोपीय देशों में स्थिति बेकाबू हो गई है.

मरीज के शव के अंतिम संस्कार के लिए जल्द आएगा दिशानिर्देश

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अगले आदेश तक सिनेमा घरों को बंद करने के आदेश दिए हैं. लोगों के जमावड़े पर रोक लगा दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसने बीमारी से मरने वालों के शव को लेकर दिशानिर्देश तय करने का काम शुरू कर दिया है.

हवाई यात्रियों की संख्या घटी

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में बहुत कमी आई है. रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शाम पांच बजे दक्षेस देशों के प्रमुखों से साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चर्चा की. इसका मकसद क्षेत्र में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए संयुक्त रणनीति बनाना है.

इलाज के बाद स्वस्थ 37 लोगों की अस्पताल से छुट्टी

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 37 पॉजिटिव पाए गए लोगों को उपचार के बाद ठीक होने पर छुट्टी दे दी गई है. इनमें 9 उत्तरप्रदेश और 3 केरल के हैं. इसके अलावा दिल्ली के 5 और तेलंगाना के 1 मरीज को अस्पताल से छुट्टी दी गई है. राजस्थान के 3 मरीजों को छुट्टी दी गई है.

सैनेटाइजर्स और मास्क जरूरी वस्तुओं की सूची में शामिल

कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार ने एन95 सहित मास्क और हैंड सैनेटाइजर्स को आवश्यक वस्तु अधिनियम के दायरे में ला दिया है. ये सामग्री जून मध्य तक आवश्यक वस्तु की श्रेणी में रहेंगी. इसका उद्देश्य इनका उचित मूल्य बरकरार रहना और कालाबाजारी एवं जमाखोरी करने वालों पर कार्रवाई करना है.

इंफोसिस ने बेंगलुरु कार्यालय खाली किया

भारत में अमेरिकी दूतावास और महावाणिज्य दूतावासों ने कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए 16 मार्च से वीजा जारी करने से मना कर दिया है. कर्नाटक सरकार द्वारा आईटी एवं अन्य पेशेवरों को एक हफ्ते के लिए घर से काम करने का परामर्श जारी करने के बाद इंफोसिस ने बेंगलुरू में अपने एक कार्यालय को खाली कर दिया है.

पश्चिम बंगाल ने भूटान के साथ सीमा सील किया

पश्चिम बंगाल ने भूटान के साथ अपनी सीमाओं को सील कर दिया जिससे माल एवं यात्रियों का आना-जाना बंद हो गया. असम सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए राज्य के शैक्षणिक संस्थानों के लिए कई उपायों की घोषणा की. सरकार की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया कि स्कूलों, कॉलेजों और उच्च शिक्षण संस्थानों में कोई प्रदर्शनी आयोजित नहीं होनी चाहिए और कोई भी दौरा या भ्रमण नहीं होना चाहिए. इसने कहा कि 15 अप्रैल तक प्रार्थना सभाओं का आयोजन नहीं होना चाहिए.

हरियाणा सरकार ने जारी की एडवायजरी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को लोगों को सलाह दी कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें और उनसे आग्रह किया कि अगर बाहर जाना ही है तो मास्क पहनें ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैले. खट्टर ने कहा कि जिला स्तर पर सहायता डेस्क बनाने के अलावा राज्य स्तर पर भी सहायता डेस्क बनाया गया है.

नोएडा में मनोरंजन के कार्यक्रमों पर रोक

कोरोना वायरस के चलते गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने 15 अप्रैल तक जिले में किसी भी प्रकार का मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

यहां के स्विमिंग पूलों को भी 15 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है. जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी बी एन सिंह ने 15 अप्रैल तक जिले में सभी सार्वजनिक स्थानों पर मनोरंजन के कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है.

उन्होंने बताया कि अगर पूर्व में भी किसी व्यक्ति ने 15 अप्रैल तक कार्यक्रम करने की अनुमति ली है तो उसे भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति उक्त आदेश का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा.

जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर जनपद गौतम बुद्धनगर के विभिन्न स्कूलों, विद्यालयों, होटलों, सोसाइटी तथा फार्म हाउस में बने स्विमिंग पूल का किसी भी प्रकार का सार्वजनिक एवं निजी उपयोग 15 अप्रैल तक पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति इसका अनुपालन नहीं करेगा, उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

Related posts

क्या शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ने वाला है? बेसिक शिक्षा मंत्री ने कही बड़ी बात

Aditya Mishra

Breaking News

Good News: वाराणसी के आसपास जिलों में कम हो रहा कोरोना, आंकड़ों में मिले अच्छे संकेत

Aditya Mishra