featured लाइफस्टाइल

नाशपाती को करें खान-पान में शामिल, दूर होंगी त्वचा से जुड़ी समस्या

aa नाशपाती को करें खान-पान में शामिल, दूर होंगी त्वचा से जुड़ी समस्या

Benefits Of Pears: फलों में नाशपाती एक ऐसा फल है, जिसे आमतौर पर बहुत कम लोग अपने खान-पान की सूची में शामिल करते हैं। बिक्री के लिहाज से भी इस फल की कोई बहुत ज्यादा माँग नहीं होती है। हाँ शौकिया तौर पर कुछ प्रतिशत लोग इसे फल के रूप में खाना पसन्द करते हैं। ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि आम लोगों को नाशपती में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्वों की जानकारी नहीं है। नाशपती में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। नाशपाती में मौजूद पोटैशियम और ग्लूटाथिओन एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो रक्तचाप को कम करने, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। नाशपती का सेवन सेहत को तो फायदा पहुँचाता ही है साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

त्वचा को क्षति होने से बचाती है नाशपती
धूप, धूल-मिट्टी और मौसम में बदलाव त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं अगर हम पौष्टिक चीजों का सेवन नहीं करते हैं तो भी इसका असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में बेहतर है कि आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक उपचार दें। इसके लिए आप अपनी खाद्य सूची में नाशपाती को शामिल कर सकते हैं। नाशपाती में विटामिन-सी मौजूद होता है, जो त्वचा को कई तरह की क्षति से बचाता है।

कील-मुंहासों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाती है नाशपती
लगातार केमिकल युक्त कॉस्मेटिक उत्पाद, प्रदूषण, गलत खान-पान और त्वचा की देखभाल में कमी के चलते हमारे चेहरे पर झुर्रियां और कील-मुहांसों का आगमन होता है। यदि आप अपने चेहरे को झुर्रियों और कील-मुंहासों से बचाव करना चाहती हैं तो आप नाशपती का सेवन कर सकती हैं। नाशपती का सेवन न सिर्फ आपके चेहरे की झुर्रियों को हटाने में मददगार साबित होगा, अपितु यह आपके चेहरे को कील-मुहाँसों से भी दूर रखेगा। फलों में नाशपती सर्वाधिक पौष्टिक तत्वों से भरी होती है, जो त्वचा को लाभ पहुंचाने का काम करती है।

तैलीय त्वचा के लिए नाशपती
जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती हैं उन लोगों को त्वचा सम्बन्धी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे—शरीर पर अत्यधिक पसीना आना, चेहरे पर बार-बार कील-मुंहासे का आ जाना। इस स्थिति में नाशपती आपका अच्छा साथ दे सकती है। यह पौष्टिक फल तैलीय त्वचा की समस्या को कम कर सकता है, जिससे कील-मुहाँसे की परेशानी से आपको राहत मिल सकती है। इसलिए, तैलीय त्वचा वाले लोग इस फल का सेवन कर अपनी त्वचा से निकलने वाले अधिक तेल से छुटकारा पा सकते हैं।

मॉइस्चराइज करती है नाशपाती
त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए लोग कई तरह की क्रीम और बॉडी लोशन का उपयोग करते हैं, लेकिन त्वचा अगर प्राकृतिक तरीके से मॉइस्चराइज हो जाए, तो त्वचा और स्वस्थ हो सकती है। इसके लिए आप नाशपती का सेवन कर सकते हैं। नाशपती खाने से त्वचा लंबे वक्त तक मॉइस्चराइज रह सकती है।

चमकदार त्वचा के लिए नाशपाती के फायदे
महिलाएँ अपने चेहरे को हमेशा चमकता हुआ देखना पसन्द करती हैं। इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से उनके चेहरे पर कुछ समय तक तो चमक नजर आती है लेकिन लाँग टर्म के हिसाब से देखा जाए तो यह कैमिकल्स जो ब्यूटी प्रोडक्ट में होते हैं वे चेहरे को बदरंग करने का काम करते हैं। ऐसे में यदि आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर लम्बे समय तक प्राकृतिक चमक नजर आए तो आप जिस मौसम में नाशपती आती है, उसका रोज सेवन करें।

रंगत को निखारने के लिए लें नाशपती का जूस
कॉस्मेटिक्स उत्पादों के प्रयोग से आप कुछ समय के लिए त्वचा पर रंगत ला सकते हैं। आप अपनी रंगत को निखारने के लिए नाशपती, नाशपती के जूस का सेवन या नाशपती का पैक लगा सकते हैं। नाशपती में आरब्यूटिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है।

Related posts

प्रेमिका ने शादी से किया इंकार तो प्रेमी ने रेत दिया गला, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Aman Sharma

नोएडा के एक्सिस बैंक में IT की छापेमारी, 40 खातों में 60 करोड़ रुपए जमा

shipra saxena

अमित शाह को दूसरे दिन भी झारग्राम में रैली करने के लिए हेलिकाप्टर लैंडिंग की अनुमति नहीं मिली

Rani Naqvi