September 29, 2022 1:40 am
लाइफस्टाइल

Skin Care Benefits Of Milk:ये ख़ास दूध देगा आपके चेहरे पर गोल्डन ग्लो, जानें इसके स्कीन बेनिफिट

Healthy Skin

चेहरे पर दूध लगाने के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे, लेकिन आज हम बात करने वाले हैं , बकरी के दूध के बारे में जो आपके चेहरे को बनाता है खूबसूरत और चमकदार।  बता दें कि बकरी के दूध में ऐसी कई खूबियां होती हैं जो इसे स्किन के लिए बेस्ट बनाती हैं। तो चलिये जानते हैं इस दूध से होने वाले स्कीन पर फायदे।

DIY Beauty: Milk Face Mask Recipes for Bright, Glowing Skin

अगर आपकी भी संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin) स्कीन है तो ये दूध आपके लिये काफी फायदेमंद हो सकता है। आप बकरी के दूध से अपने चेहरे की क्लीजिंग भी कर सकते हैं। और आपका घटों तक चलने वाला स्किन केयर रुटीन मिनट्स नहीं बल्कि सेकंड्स में पूरा हो जाएगा। त्वचा पर यह दूध लगाने से आपकी त्वचा बहुत ही चमकदार और सॉफ्ट बन जाएगी। क्योंकि बकरी के दूध में पाया जाने वाला लेक्टिक एसिड और फैटी एसिड्स आपकी स्कीन की देखभाल करने में मदद करता है।

Raw milk is best for skin and hair, use these 3 methods | MyLargeBox

बकरी के दूध में भी पाया जाता है इंसानों वाला पीएच 
एक्सपर्ट्स की मानें तो बकरी का दूध स्कीन पर जादू का काम करता है, क्योंकि बकरी के दूध में भी वहीं पीएच  पाया जाता है, जो इंसान की त्वचा का होता है। इसलिए इसे लगाने से त्वचा के माइक्रोबायम यानि सूक्ष्म जीवों को कोई नुकसान नहीं होता।

The Dangers of Raw Milk: What You Should Know – Cleveland Clinic

बता दें कि बकरी का दूध ह्यूमन मिल्क से काफी मिलता-जुलता होता है। और यही वजह है कि स्कीन इसे असानी से सोख लेती है। बकरी के दूध में लेक्टिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से स्कीन में नमी बनी रहती है।

बढ़ती उम्र को रोके
अगर आप भी अपनी बढ़ती उम्र का असर नहीं दिखाना चाहते तो बकरी के दूध को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसमें पाये जाने वाला इलेक्टिक एसिड हमारी त्वचा की दो कोशिकाओं के बीच सेरामाइड्स के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। जो कि स्कीन पर प्रदूषण, तनाव आदि से होने वाले बुरे प्रभाव को रोकता है।   जब त्वचा की कोशिकाओं के बीच सेरामाइड्स की मात्रा अच्छी होती है तो त्वचा सुंदर और चमकदार नजर आती है। लेक्टिक एसिड स्कीन के लिए एक नेचुरल ह्यूमेक्टेंट के रूप में काम करता है। जिससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है।

How To Remove Tan With Raw Milk? / Tan Removal With Raw Milk

स्किन एक्सपर्ट्स की बात मानें तो उनका  कहना है कि यदि आप चेहरे  पर बकरी का दूध लगाते हैं तो आपकी स्कीन की रिपेयरिंग स्पीड बढ़ जाती है। जो कि हमारी स्कीन को हानिकारक फ्री रेडिकल्स के चलते जो नुकसान पहुंचता है, वो जल्दी पूरा कर लिया जाता है।

विटमिन-ए और लेक्टिक ऐसिड के लाभ

बकरी के दूध में  पाये जाने वाला विटमिन-ए स्किन को नैचरली एक्सफोलिएशन में मदद करता है। विटमिन-ए और लेक्टिक ऐसिड हमारी स्कीन को सॉफ्ट बनाए रखने में भी मदद करता है।

Related posts

अगर आपकी हड्डियों में है कमजोरी तो आज से अपनाएं ये डाइट, मिलेगी मजबूती

Rahul

पति के अफेयर को लेकर करते हैं शक, तो ऐसे करें पता

mohini kushwaha

ऑनलाइन डेट करने से पहले इन टिप्स को जान लें ,वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में..

Mamta Gautam