featured यूपी

शास्त्रीय स्वर लहरियों संग शहीदों के सम्मान में गायन

शहीदों के सम्मान में गायन

लखनऊ। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सोमवार को उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी द्वारा गोमतीनगर की वाल्मीकि रंगशाला में आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव में काव्यमय रचनाओं के माध्यम से शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये गये।

आनलाइन कार्यक्रम में लखनऊ के युवा शास्त्रीय-उपशास्त्रीय गायक प्रवीण ने सुर सजाये तो युवा सारंगी वादक जीशान अब्बास ने रागों को सुनाकर जोश जगाया। इसके अलावा वरिष्ठ कवयित्री ज्योतिकिरन सिन्हा ने काव्यमय रचनाओं से देषभक्ति की भावना जाग्रत करने के संग शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

कार्यक्रम में कलाकारों और दर्शकों-श्रोताओं का स्वागत करते हुए अकादमी के सचिव तरुणराज ने कारगिल शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये और कहा कि शृंखला के कार्यक्रमों की भावना यह है कि देश पर न्योछावर होने वाले ऐसे ही जवानों की बदौलत हम सुरक्षित तरह से रह पा रहे हैं। हम आजादी अक्षुण्ण रखने वाले अपने सेनानियों, क्रान्तिकारियों और कला के जरिये देषसेवा करने वाले व्यक्तित्वों का स्मरण ऐसे कार्यक्रमों के जरिये नित्यप्रति करना चाहिए।

प्रवीण कश्यप ने समापन देशभक्ति गीत- आज गाओ शहीदों का गान…. से किया तो कार्यक्रम का आगाज सावन के पहले दिन के मौसम के अनुरूप राग मेघ की रचनाओं से किया। पहले मध्यलय एक ताल में – कजरा कारे-कारे…. और फिर द्रुत तीन ताल में आयो गरजत बादरवा…. सुनायी। उनके साथ तबले पर कुषल वादक रविनाथ मिश्र, हारमोनियम पर पीयूष मिश्र और स्वर मण्डल पर शैलेश भारती ने बढ़िया साथ दिया। दूसरे कलाकार के तौर पर युवा सारंगी वादक जीशान अब्बास ने मधुर राग चारुकेषी छेड़ा तो आगे कारगिल शहीदों को नमन करते हुए प्रसिद्ध धुन- वैष्णव जन तो तैणे कहिए…. सुनायी।
वरिष्ठ कवयित्री ज्योति किरन सिन्हा ने आहुति देने वाले वीर जवानों को याद करते हुए देशभक्ति से ओतप्रोत रचनाओं के बीच गीत- दुनिया में चमकता इक तार ये मेरा वतन सबसे न्यारा…… पढ़ा।

उन्होंने कहा- ये पर्वत प्रहरी से जो खड़े दुष्मन की नजर न तुझपे पड़े, पैरों में मचलता महासागर कुदरत के हैं उपकार बड़े। आगे उन्होंने कहा- तू विरासत है उन वीरों की दुश्मन पे उठी शमसीरों की, आजादी की खातिर जो मिटे, जो शहीद हुए उन दिलेरों की।
अंत में कार्यक्रम का संचालन कर रही अकादमी की संगीत सर्वेक्षक रेनू श्रीवास्तव ने सभी कलाकारों व कार्यक्रम में श्रोताओं का आभार व्यक्त किया।

Related posts

सीएम योगी का 1 करोड़ युवाओं को स्‍मार्टफोन देने का ऐलान, प्रतियोगी छात्रों को मिलेगा भत्‍ता

Shailendra Singh

बिहार बंद सौ फीसदी शांतिपूर्ण संपन्न : रालोसपा

Rani Naqvi

एकबार फिर ब्लू और वायलेट लाइन पर मेट्रो सेवा रही प्रभावित

Rahul srivastava