featured देश मनोरंजन

लता मंगेशकर के टॉप 10 हिट गानें, जिनका जादू आज भी है कायम

FK4oRv0aUAAgVj3 लता मंगेशकर के टॉप 10 हिट गानें, जिनका जादू आज भी है कायम

स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। लता मंगेशकर ने अपनी जिंदगी में हरेक एक्ट्रेस के लिए गाना गाया। हर कोई उनकी आवाज का दिवाना है। आइए जानतें हैं उनके 10 ऐसे गाने जो काफी लोकप्रिय रहे हैं।

जब प्यार किया तो डरना क्या
लता मंगेशकर की प्लेलिस्ट इसी गाने से शुरू होनी चाहिए। प्रतिष्ठित मधुबाला पर फिल्माए गए इस गीत ने उस सदी में सभी दर्शकों का मन मोह लिया था। फिल्म ‘ मुगल-ए-आजम’ (Mughal-E-Azam) का ये गाना आज लोगों को बेहद पसंद है। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ गीतकार का फ़िल्म्फेयर पुरस्कार प्राप्त है।

भीगी भीगी रातों में
इस गाने को हम अब तक के सर्वश्रेष्ठ रोमांटिक गीतों में से एक के रूप में लेबल कर सकते हैं। लता मंगेशकर को इस ट्रैक के लिए किशोर कुमार के साथ जोड़ा गया था। इस गाने को फिल्म ‘ अजनबी’ (Ajnabee) में फिल्माया गया था। यह गाना आज भी लोकप्रिय है और इसे एवरग्रीन सॉन्ग माना जाता है।

तेरे बिना जिंदगी से कोई शिकवा तो नहीं
फिल्म ‘ आंधी’ का यह गीत काफी भावुक करने वाला है। इस गीत को किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने एकसाथ अपनी आवाज दी थी। यह गीत दर्शकों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है।

लग जा गले
फिल्म ‘वो कौन थी’ का यह गीत सभी का पसंदीदा है। वाकई! लता मंगेशकर की भावपूर्ण आवाज का मुकाबला कोई नहीं कर सकता। इस गीत की पंक्तियाँ काफी भावनात्मक और अर्थपूर्ण हैं। गीत के बोल, ” हमको मिला है आज ये, घड़ियां नसीब से। जी भर के देख लीजिए हमको करीब से” एक मार्मिक एहसास देती है।

एक प्यार का नगमा है
गाना ‘एक प्यार का नगमा है’ को फिल्म ‘शोर’ (Shor) में फिल्माया गया है। यह गाना लता मंगेशकर की एक और बेहतरीन क्लासिक सॉन्ग में से एक है। इसके बोल को संतोष आनंद ने लिखा है। इसके बोल एक तरह से जिंदगी के मायने सिखाते हैं।

बादल यूं गरजता है
गाना ‘बादल यूं गरजता है’ को फिल्म बेताव के लिए फिल्माया गया है। लता मंगेशकर जी ने फिल्म में अमृता सिंह के लिए अपनी आवाज दी थी। इस गाने को संगीत आरडी बर्मन ने दिया है और आनंद बख्शी ने गाने के बोल लिखे हैं।

मैं तेरी दुश्मन
गाना ‘मैं तेरी दुश्मन’ को फिल्म नगिना के लिए फिल्माया गया है। लता मंगेशकर जी ने फिल्म में श्री देवी के लिए अपनी आवाज दी थी। इस गाने को संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया है और आनंद बख्शी ने गाने के बोल लिखे हैं।

कबूर जा-जा
गाना ‘कबूर जा-जा’ को फिल्म मैंने प्यार किया के लिए फिल्माया गया है। लता मंगेशकर जी ने फिल्म में भाग्यश्री के लिए अपनी आवाज दी थी।

मेरे ख्वाबों में जो आए
वैसे तो फिल्म ‘ दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का हर गाना लोकप्रिय और अपने आप में संपूर्ण है। लेकिन लता मंगेशकर की आवाज में गाई गई इस गीत की कुछ और ही बात है। इस रोमांटिक गाने पर आज भी हमें डांस परफॉर्मेंस देखने को मिल ही जाती है। लता मंगेशकर का यह गीत वर्तमान समय में भी काफी प्रासंगिक है।

दीदी तेरा देवर दीवाना
गाना ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ को फिल्म हम आपके हैं कौन के लिए फिल्माया गया है। लता मंगेशकर जी ने फिल्म में माधुरी दीक्षित के लिए अपनी आवाज दी थी।

ये भी पढ़ें :-

पाक की साजिश नाकाम: सांबा सेक्टर में बीएसएफ के जवानों ने मार गिराए तीन घुसपैठिए

Related posts

साक्षी महराज का विवादित बयान, कहा मुस्लिमों का भी किया जाए दाह

Rahul srivastava

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को हुआ कोरोना..

Rozy Ali

31 अगस्त तक नहीं कर सकोगे हवाई यात्रा सरकार ने लगाई रोक..

Rozy Ali