featured लाइफस्टाइल हेल्थ

फेफड़ों को कोरोना से बचाने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका

फेफड़ों को कोरोना से बचाने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका

लखनऊ: कोरोना की नई लहर काफी खतरनाक है, यह सीधा फेफड़ों पर असर डाल रही है। इसी का परिणाम है कि लगातार मरीजों को अस्पताल, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है।

ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

संक्रमण तेजी से फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने लगता है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां सामान्य लक्षण दिखाई देने पर अचानक स्थिति बिगड़ जाती है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण फेफड़ों का खराब होना है। इसलिए डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि ऐसे मौसम में अपना खूब ख्याल रखें।

अपनाएं घरेलू उपाय

दवाओं और अस्पताल में बेड की भारी कमी के बीच घर पर ही कई ऐसे इलाज हैं, जिनसे अपने को स्वस्थ रखा जा सकता है। सबसे आसान तरीका है, लगातार भाप लेते रहें। पानी में विक्स, अजवाइन और कपूर के साथ गर्म करके भाप लेना सभी खतरों से दूर रखता है। दिन में दो से तीन बार जरूर इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

गर्म पानी सबसे कारगर

भाप लेने के अलावा गर्म पानी को पीने से भी काफी आराम मिलता है। संक्रमण के खत्म होने और फैलने का खतरा कम हो जाता है। गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से भी काफी फायदा मिलता है। इसके साथ ही ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

यूपी 34 फेफड़ों को कोरोना से बचाने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका

गर्मी का मौसम है, ऐसे में लोग ठंडा पानी खूब पीना पसंद करते हैं। लेकिन संक्रमण के इस दौर में ठंडे पानी से बचना सेहत के लिए काफी अच्छा है। इसके अतिरिक्त ज्यादा से ज्यादा फल और पौष्टिक चीजों का सेवन करते रहें। फलों में तरबूज, नारियल और संतरे को खाना काफी अच्छा होता है।

फेफड़ों को कोरोना से बचाने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका

योग बनाएगा निरोग

कोरोना संक्रमण के इस दौर में योग करना भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूती दिलाने में इसका बहुत बड़ा योगदान है। सुबह उठकर घर में ही कई तरह की योग क्रियाएँ करने से दिन भर शरीर स्वस्थ रहता है और नकार उत्सुकता दूर हो जाती है।

फेफड़ों की सही हालत का पता लगाने के लिए कई देसी उपाय किए जा सकते हैं। कुछ देर तक सांस रोक कर स्थिति को समझा जा सकता है। इसके अतिरिक्त गुब्बारे फुलाने से भी स्वसन तंत्र अच्छा होता है।

Related posts

अल्मोड़ा: पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने मोदी सरकार के खिलाफ बोला हल्ला

pratiyush chaubey

यूपी में चार हथियारबंद बदमाशो ने पति और बच्चे के सामने महिला के साथ किया गैंगरेप

Rani Naqvi

साल 2021 की पहली अमावस्या कल, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Aman Sharma