Breaking News यूपी

कोरोना के खिलाफ जंग में सीमा ने शुरू की मुहिम

sima 1 5 कोरोना के खिलाफ जंग में सीमा ने शुरू की मुहिम
  • सरोजनीनगर ब्लाक के दस गांवों से हुई शुरूआत
  • स्मॉल इंडस्ट्रीज मैन्युफैक्चर एसोसिएशन ने कोरोना के खिलाफ शुरू की मुहिम

लखनऊ। कोरोना की प्रचंड दूसरी लहर के खिलाफ जारी लड़ाई में स्मॉल इंडस्ट्रीज मैन्युफैक्चर एसोसिएशन (सीमा) ने भी अपनी सहभागिता शुरू कर दी है। सीमा ने गुरूवार को सरोजनीनगर ब्लाक के दस गांवों से अपने अभियान की शुरूआत की है।

उत्तर प्रदेश के एक हजार से ज्यादा गांवों में स्वयंसेवक तैयार करेगी, जो नियमित रूप से गांव के लोगों की स्वास्थ्य की मॉनीटरिंग करेंगे। सीमा इन चयनित स्वयंसेवकों को किट भी मुहैया करा रही है, जिसमें थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, मास्क और सैनिटाइजर आदि रहेंगे।

उन्होंने बताया कि यूपीसीडा के लखनऊ के आरएम मंसूर कटियार ने पांच हजार मास्क और 24 किट दी हैं। इस अवसर पर सीमा के लखनऊ चैप्टर के अध्यक्ष रितेश श्रीवास्तव, कीर्ति समेत सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।

WhatsApp Image 2021 05 20 at 3.02.16 PM 1 कोरोना के खिलाफ जंग में सीमा ने शुरू की मुहिम

सीमा के अध्यक्ष शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि गांवों में जागरूकता की कमी को देखते हुए उनके संगठन ने अभियान की शुरूआत कर दी है। संगठन के संरक्षक आलोक रंजन व मुख्य सलाहकार ए एस राठौर के मार्गदर्शन और निर्देश पर सरोजनीनगर दस गांवों में स्वयंसेवक रख दिए गए हैं।

उन्होंने बताया सरोजनीनगर ब्लाक के अंतर्गत आने वाले फखर पूरब में रामचंद्र, ममोरा में राजीव आनंद, नटकुर में बुद्धिलाल, दादूपुर में गया प्रसाद, बिजनौर में रोहित कुमार, अहमदपुर उर्फ कमलापुर में देवेंद्र यादव और अमवा समेत अन्य गांवों जयदेवी को बतौर स्वयंसेवक सीमा के रूप में तैनात किया गया है।

शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि उनके इस अभियान में कई संगठनों और उद्यमियों का पूरा साथ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि ये वालंटियर गांव के सभी नागरिकों की नियमित जांच करेंगे। साथ ही कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने को प्रेरित भी करेंगे। साथ ही अगर किसी को लक्षण हैं तो उसकी तुरंत जांच कराने में सहयोग भी करेंगे।

शैलेंद्र श्रीवास्तव ने आगे बताया कि गांवों में हम सैनिटाइजेशन का काम भी करवाएंगे। ताकि संक्रमण की किसी भी संभावना को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि हम इंडस्ट्रियल एरिया में सैनिटाइजेशन करवा भी रहे हैं। अब गांवों में भी यह अभियान चलाया जाएगा।

पंचायती राज विभाग कर रहा सहयोग

उन्होंने बताया कि इस अभियान की शुरूआज सरोजनीनगर ब्लॉक से हुई है। इसमें पंचायती राज विभाग का बड़ा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि अभियान की शुरूआत के मौके पर एडीओ पंचायती राज मनोज भी मौजूद रहे। उन्होंने जानकारी दी कि पंचायती राज विभाग सैनिटाइजिंग के लिए टैंकर भी देगा। सैनिटाइजेशन में प्रयोग होने वाले लिक्विड को सीमा देगा।

लखनऊ से शुरू होकर प्रदेश के दूसरे जिलों में भी अभियान चलेगा

शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना को रोकने के लिए सीमा के सभी पदाधिकारी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इस अभियान की शुरूआत हम लखनऊ के ग्रामीण इलाकों से कर रहे हैं। इसको पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में वालंटियर तैयार कर हम जागरूकता, स्वास्थ्य शिविर का कैंप लगाने के साथ-साथ सैनिटाइजेशन भी करेंगे।

पार्क को गोद लेकर बनाएंगे आरोग्य वाटिका

सीमा के अध्यक्ष ने बताया कि इंडस्ट्रियल एरिया को हमने मॉडर्न बनाने का प्रस्ताव दिया है। अभी फिलहाल यहां पर स्थित पार्क को सीमा गोद ले रहा है। जिसे आरोग्य वाटिका के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें औषधियों वाले पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान में उद्यमिता विकास संस्थान, यूपीसीडा ने भी मदद का आश्वासन दिया है।

Related posts

ऑपरेशन के बाद मरीज के पैर को काट कर बना दिया तकिया: झांसी मेडिकल कॉलेज

Rani Naqvi

पंचायत चुनाव: दूसरे चरण के लिए आज थम जायेगा चुनाव का शोरगुल, शुक्रवार को पड़ेगा वोट

Trinath Mishra

गुप्ता बंधुओं की शादी में कोर्ट का कड़ा रुख, विरोध में लोगों ने गाए पर्यावरण के गीत

bharatkhabar