January 23, 2022 2:29 am
featured यूपी

खुदाई में मिले महारानी विक्टोरिया के जमाने के सिक्के, हमीरपुर पुलिस ने किया सील

खुदाई में मिले महारनी विक्टोरिया के जमाने के सिक्के, हमीरपुर पुलिस ने किया सील

हमीरपुरः जिले में खुदाई के दौरान एक प्लाट से 18वीं सदी के चांदी के सिक्के बरामद हुए हैं। सोमवार को सीओ ने पुलिस बल के साथ जांच की और सिक्के को कब्जे में लेते हुए सील कर दिया। बताया जा रहा है कि इन सिक्कों के बारे में पुष्टि तभी हो पायेगी जब भारतीय पुरातत्व विभागव इनकी जांच करेगा। फिलहाल इन सिक्कों को महारानी विक्टोरिया के शासन काल का बताया जा रहा है।

काफी समय से खाली थी प्लॉट

मौदहा कस्बे के पश्चिमी तरौंस सिजवाहिया में अय्यूब खान का कई सालों से एक प्लॉट खाली पड़ा था। उस प्लॉट पर मकान बनाने का ठेका फरीद नाम के ठेकेदार ने लिया। मजदूरों द्वारा हो रही खुदाई के दौरान महारानी विक्टोरिया शासन के चांदी के सिक्के जमीन के नीचे दबे मिले।

ठेकेदार ने इसकी सूचना प्लॉट मालिक को दी, मालिक तुरंत दौड़कर आए और प्लाट की खुदाई बंद करा दी। जमीन के नीचे से खजाना निकलने की खबर पूरे कस्बे में फैल गई। वहीं काम कर रहे एक मजदूर ने बताया कि प्लाट मालिक ने उन्हें पांच सौ रूपए देकर प्लाट की खुलाई बंद करने का निर्देश दिया।

पुलिस ने सिक्कों को किया सील

वहीं, इस मामले की सूचना जब पुलिस को लगी तो पूरी फोर्स के साथ पहुंची पुलिस ने सिक्कों के बारे में पूछताछ की। प्लाट मालिक ने चांदी के नौ सिक्के देकर बताया कि बस यही इतने सिक्के खुदाई से प्राप्त हुए हैं। सीओ ने सभी सिक्कों को कब्जे में लेते हुए सील कर दिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक इन सिक्कों को भारतीय पुरातत्व विभाग में जांच के लिए भेजा जायेगा। बताया जा रहा है कि इन सिक्कों का 1800 में महारानी विक्टोरिया के शासन में चलन था।

Related posts

गुजरात में पकड़े गए आतंकियों को लेकर बीजेपी ने लगाए अहमद पटेल पर आरोप

Rani Naqvi

मप्रः अटल के सपनों को साकार कर रहा मध्यप्रदेश- सुमित्रा महाजन

mahesh yadav

भारतीय युवाओं की बढ़ती नशे की लत में पड़ोसी देशों की साजिश

Samar Khan